scriptDM held an emergency meeting at the airport regarding the new variant | कोविड के न्यू वैरिएंट ओम्नीक्रोन को लेकर डीएम ने की एयरपोर्ट पर आपात बैठक, सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य | Patrika News

कोविड के न्यू वैरिएंट ओम्नीक्रोन को लेकर डीएम ने की एयरपोर्ट पर आपात बैठक, सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि लखनऊ आने वाले सभी यात्रियों की 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री दर्ज करना भी तय किया जाए। बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर नए वैरिएंट प्रभावित राज्यों जैसे मुम्बई, दिल्ली, गोवा, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरू, कोचीन, अहमदाबाद, जयपुर आदि से फ्लाइट आती है।

लखनऊ

Published: November 28, 2021 06:50:12 pm

लखनऊ. कोविड न्यू वैरिएंट ओम्नीक्रोन को लेकर लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अमौसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक आपात बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने विदेशों से डायरेक्ट आने वाली सभी फ्लाइट के यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किए जाने का निर्देश दिया। इसके अलावा लक्षण युक्त समस्त घरेलू उड़ानों के यात्रियों की भी आरटीपीसीआर जांच जरूरी होगी। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। डीएम ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट का संक्रमण अफ्रीकी देशों से शुरू हुआ है। इसलिए हमे मुख्य रूप से एयरपोर्ट पर अधिक से अधिक सतर्कता बरतनी है, जिससे यह वैरिएंट हमारे यहां न फैल सके।
lucknow_dm.jpg
60+ आयु वर्ग, क्रोम ऑर्बिट लोगों को करता है प्रभावित

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों के अनुसार यह 60+ आयु वर्ग और क्रोम ऑर्बिट लोगों को अत्यधिक प्रभावित करता है। जिसको लेकर डीएम ने निर्देश दिए है कि इस वैरिएंट को जनपद में फैलने से रोकना है। बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जिलाधिकारी को बताया गया कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मुख्यत दुबई, शारजाह, अबु धाबी, मस्कट, ओमान, रियाद, जद्दाह, दम्माम, कुवैत और जॉर्डन की डायरेक्ट फ्लाइट आती है। बताया गया कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रतिदिन लगभग 9 फ्लाइट्स आती है। जिसमें लगभग 1800 यात्री जनपद में दाखिल होते हैं।
यात्रियों का निशुल्क आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाए

जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विदेशों से आने वाली समस्त फ्लाइट्स के यात्रियों का निशुल्क आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित कराया जाए और आरटीपीसीआर टेस्ट में यात्री का नाम, लोकल पता, स्थायी पता, सही मोबाइल नम्बर आदि विवरण को दर्ज करना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराने की ज़िम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइंस की होगी।
यात्रियों की 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री की जाए दर्ज

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि लखनऊ आने वाले सभी यात्रियों की 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री दर्ज करना भी तय किया जाए। बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर नए वैरिएंट प्रभावित राज्यों जैसे मुम्बई, दिल्ली, गोवा, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरू, कोचीन, अहमदाबाद, जयपुर आदि से फ्लाइट आती है।
रोजाना 4500 यात्री जिले में होते हैं दाखिल

बैठक में बताया गया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर प्रतिदिन उक्त राज्यों से लगभग 25 फ्लाइट्स आती है, जिसमे लगभग 4500 यात्री जनपद में दाखिल होते हॆं। जिसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि उक्त राज्यों से आने वाली समस्त फ्लाइट्स के यात्रियों की सघन थर्मल स्क्रीनिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए और लक्षण वाले यात्रियों का निशुल्क आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि थर्मल स्क्रीनिंग कराने की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी की होगी, थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 4 काउंटर की व्यवस्था करते हुए 2 शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित किया जाए।
किसी भी हालत में संक्रमण फैलने से रोका जाए

इसके अलावा डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित किया जाए, ताकि किसी भी दशा में इस संक्रमण को फैलने न दिया जाए। जिलाधिकारी द्वारा ने कहा कि इन कामों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। डीएम ने कहा कि इस काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, एयरपोर्ट अथॉरिटी, समस्त एयरलाइंस के पदाधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.