scriptगन्ना किसानों के लिए आगे आए जिलाधिकारी, भुगतान के लिए दिए ये निर्देश | DM Shailendra Kumar direction over Ganna Kisan payment in Lakhimpur | Patrika News

गन्ना किसानों के लिए आगे आए जिलाधिकारी, भुगतान के लिए दिए ये निर्देश

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2017 12:06:03 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

गन्ना किसानों की दर्द को समझ कर आगे आए जिलाधिकारी।

Ganna Kisan payment

Ganna Kisan payment

लखीमपुर-खीरी. पेराई सत्र 2017-18 में चीनी मिलों द्वारा खरीदे गये गन्ने का शासन की मंशा के अनुरूप नियमानुसार शीघ्रातिशीघ्र गन्ना मूल्य भुगतान कराने के लिए जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में बैठक हुई। जिसमें डीएम ने चीनी मिल अध्यासी व प्रधान प्रबन्धकों, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक एव गन्ना समितियों के सचिव के साथ गन्ना मूल्य भुगतान, चीनी मिल गेट व गन्ना क्रयकेन्द्रों पर परिवहन व्यवस्था व किसानों के बैठने हेतु शेड, पीने के पानी आदि तथा गन्ना आपूर्ति व सम सामयिक बिन्दुओं पर गहन समीक्षा की।

गन्ना किसानों के लिए आगे आए डीएम
समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद की बजाज ग्रुप की चीनी मिल-पलिया पर पिछले पेराई सत्र 2016-17 का अंकन 4724.97 लाख रूपए तथा सम्पूर्णानगर पर अंकन 1546.86 लाख रुपए गन्ना मूल्य भुगतान के लिए अवशेष है। पेराई सत्र 2017-18 में चीनी मिल गोला, पलिया, खम्भारखेड़ा एवं ऐरा द्वारा गन्ना कृषकों को नियमानुसार गन्ना मूल्य भुगतान नहीं किया जा रहा है। अवशेष गन्ना मूल्य का भुगतान न किए जाने के प्रति जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि चीनी मिल-गोला, पलिया खम्भारखेड़ा और ऐरा के प्रतिनिधियों से नियमानुसार गन्ना खरीद के 14 दिन के अन्दर गन्ना मूल्य भुगतान किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होनें गत पेराई सत्र 2016-17 के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान का जल्द कराने के लिए सम्बन्धित चीनी मिल प्रतिनिधि को निर्देशित किया। डीएम ने कहा कि नियमानुसार गन्ना मूल्य भुगतान के उद्देश्य से पेराई सत्र 2017-18 मे चीनी मिल-गोला, खम्भारखेड़ा द्वारा उत्पादित चीनी को चीनी मिल अध्यासी, सम्बन्धित उप जिलाधिकारी तथा सम्बन्धित ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक की संयुक्त अभिरक्षा में और चीनी मिल-पलिया व ऐरा द्वारा उत्पादित चीनी, शीरा, बगास व प्रेसमड चीनी मिल अध्यासी, सम्बन्धित उप जिलाधिकारी व ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक की संयुक्त अभिरक्षा मे देते हुए उत्पादों की बिक्री से प्राप्त धनराशि को एस्क्रो एकाउन्ट मे जमा करें और जमा के सापेक्ष 85 प्रतिशत धनराशि का उपयोग गन्ना मूल्य व विकास कमीशन के भुगतान में किये जाने के आदेश दिये गये हैं। जनपद की अन्य चीनी मिल-अजबापुर, कुम्भी, गुलरिया, बेलरायां व सम्पूर्णानगर द्वारा नियमानुसार गन्ना मूल्य भुगतान किया जा रहा है। बैठक में डीएम ने आम जनो को दुर्घटना से बचाने के लिए गन्ना परिवहन वाहनों पर शत-प्रतिशत रिफलेक्टर लगाने हेतु चीनी मिल प्रतिनिधियों को निर्देशित किया। चीनी मिल ऐरा की परिवहन व्यवस्था ठीक न होने के सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी ने बैठक में वृहद चर्चा की। डीएम ने चीनी मिल ऐरा के प्रतिनिधि को कड़े निर्देश दिए कि दो दिन में परिवहन व्यवस्था सुदृढ़ कराते हुए अवगत कराये, अन्यथा की स्थिति मे कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उपस्थित समस्त ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक व सचिवों को सचेत करते हुए निर्देश दिए कि अपने कर्तव्यों का जिम्मदारी से निर्वहन करते हुए सुनिश्चित करें कि गन्ना क्रयकेन्द्रो पर घटतौली न हो, किसानो को गन्ना आपूर्ति के लिए नियमानुसार समस्त कार्यवाही ससमय की जाए। नियम निर्देशों की अनदेखी पाये जाने पर सम्बन्धित चीनी मिल के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाय। बैठक में चीनी मिल प्रतिनिधियों समेत अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम मौजूद रही।

DM Shailendra Kumar
IMAGE CREDIT: Patrika News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो