मंगल को यूपी के पांच सिद्ध हनुमान मंदिर में करें पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

मंगल को यूपी के पांच सिद्ध हनुमान मंदिर में करें पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Mahendra Pratap Singh | Updated: 13 Mar 2018, 01:36:35 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

भारतीय परम्परा के अनुसार हर मंगलवार के दिन लोगों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

Neeraj Patel

लखनऊ. भारतीय परम्परा के अनुसार हर मंगलवार के दिन लोगों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। जब हनुमान जी की कृपा जिस किसी पर भी हो जाती है। उसके सारे पाप धुलकर सभी कार्य पूर्ण हो जाते हैं और जीवन में यश की प्राप्ति भी होती है।

राम भक्त हनुमान जी की पूजा-उपासना के लिए मंगलवार का दिन शुभ माना जाता है। मंगलवार दके दिन हनुमान जी पूजा करने का विशेष महत्व है क्योंकि हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन ही हुआ था। मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी की विशेष पूजा करने से सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं और हर समस्या का समाधान भी होने लगता है एवं सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

यूपी के इन 5 मन्दिरों का है विशेष महत्व

1. हनुमान मंदिर लखनऊ

अलीगंज में स्थित एक प्राचीन हनुमान जी का एक मंदिर है। यह मंदिर बहुत पुराना है एवं इसकी बहुत मान्यता है। मंदिर में ज्येष्ठ मास में बड़े मंगल को मेला लगता है। इसके अलावा हनुमान जयंती पर भी मेला लगता है।

2. संकटमोचन मंदिर- वाराणसी

यहां का वातावरण एकांत, शांत एवं उपासकों के लिए दिव्य साधना स्थली के योग्य है। मंदिर के प्रांगण में श्रीहनुमानजी की दिव्य प्रतिमा स्थापित है। श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के समीप ही भगवान श्रीनृसिंह का मंदिर भी स्थापित है। यह माना जाता है कि हनुमानजी की यह मूर्ति गोस्वामी तुलसीदासजी के तप एवं पुण्य से प्रकट हुई स्वयंभू मूर्ति है।

3. हनुमान गढ़ी, फैजाबाद

अयोध्या का प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर हनुमान मंदिरों में से एक है। यहां का सबसे प्रमुख श्रीहनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर स्थित है। इसमें दर्शन करने के लिये 60 सीढिय़ां चढ़नी पड़ती है जिसके बाद श्रीहनुमानजी का मंदिर आता है।

4. हनुमान मंदिर- नैमिष

यहां पांडव किले के सर्वोच्च स्थान पर हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है, जो कि हनुमान गढ़ी के नाम से विख्यात है। परिक्रमा नैमिषारण्य की परिक्रमा 84 कोस की है। यह परिक्रमा प्रत्येक वर्ष फाल्गुन की अमावस्या से शुरू होकर पूर्णिमा को पूरी होती है। पूर्णिमा से पूर्व यहां पर पांच दिनों का मेला लगता है।

5. इलाहाबाद हनुमान मंदिर

इलाहाबाद में संगम किनारे शक्ति के देवता हनुमान जी का एक अनूठा प्रसिद्ध मन्दिर है। यह पूरी दुनिया मे इकलौता मन्दिर है, जहां बजरंग बलि की लेटी हुई प्रतिमा को पूजा जाता है। ऐसी मान्यता है कि संगम का पूरा पुण्य हनुमान जी के इस दर्शन के बाद ही पूरा होता है।

मान्यता है कि हनुमान जी अजर-अमर हैं और वे अपने भक्तों पर कृपा कर उनके सारे कष्‍ट हर लेते हैं। वह हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन है।

मंगलवार को न करें यह काम

1. मंगलवार को शेविंग नहीं करनी चाहिए और न ही नाखून काटने चाहिए। मंगलवार को नाखून काटने और शेविंग करने से मंगल ग्रह का आप पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे आपके जीवन में नकारात्मक शक्तियां का वास होने लगता है। जब लोगों में नकारात्मक शक्तियां का वास करने लगती हैं तो लोगों की उम्र की अवधि घटने लगती है।

2. मंगलवार के दिन अण्डा और मास-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन अण्डा और मास-मदिरा का सेवन करने से हनुमान जी की निन्दा होती है जिसके कारण वह नाराज हो जाते हैं। माना जाता है कि जो लोग मास-मदिरा का सेवन करते हैं हनुमान जी उनकी आयु कम कर देते है। इसलिए मंगलवार के दिन ये गलत काम जानकर भी न करें

मंगलवार के दिन करें यह काम

1. मंगलवार को सुबह जल्दी उठकर स्नान करके हनुमान चालीसा पढ़ें।
2. मंगल के दोषों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार वाले दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाए
3. हनुमान चालीसा या उनके अन्य मंत्रों का जाप करें और घी का दीपक जलाएं।
4. अंजनी पुत्र हनुमान को 108 नामों का ध्यान करने से फल अवश्य मिलता है।
5. हर मंगलवार हनुमान जी को सिंदूर में चमेली देशी घी मिलाकर लगाएं।
6. हनुमान जी के दाएं पैर से टीका लेकर अपने माथे पर लगाएं जिससे आपको डर और तनाव से मुक्ति मिलेगी।
7. प्रतिदिन हनुमान चालीसा के साथ सुंदरकांड का पाठ भी करें।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned