कोविड-19 पर देश का पहला कम्युनिटी रेडियो भगाएगा बीमारी का डर

योगी राज में जल्द ही एक ऐसा रेडियो स्टेशन शुरू होने वाला है, जहां डॉक्टर संक्रमक रोगों से बचने का रामबाण उपाय बताएंगे। यह रेडियो स्टेशन राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में शुरू होगा

By: Karishma Lalwani

Published: 14 Jun 2020, 08:44 AM IST

लखनऊ. योगी राज में जल्द ही एक ऐसा रेडियो स्टेशन (Radio Station) शुरू होने वाला है, जहां डॉक्टर संक्रमक रोगों से बचने का रामबाण उपाय बताएंगे। यह रेडियो स्टेशन राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में शुरू होगा। सामुदायिक रेडियो स्टेशन की शुरूआत अगस्त माह से होने की उम्मीद है और इसके लिए फ्रीक्वेंसी आवंटित की जा चुकी है। संस्थान के शताब्दी भवन फेज-2 की आठवीं मंजिल पर सामुदायिक रेडियो स्टेशन के लिये भवन का लोकार्पण भी किया जा चुका है।

रेडियो की खास बातें

यह रेडियो स्टेशन देश के किसी भी चिकित्सा संस्थान द्वारा प्रसारित किया जाने वाला पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन होगा, जिसमें समाचार, प्रेरणादायक गानों व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रसारण हिन्दी, अंग्रेजी और अवधी भाषा में किया जाएगा। इस रेडियो स्टेशन की फ्रीक्वेंसी 89.6 मेगाहर्ट्ज होगी और इसे 30 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा।

केजीएमयू के वीसी प्रो. एमएलबी भट्ट ने सर्जरी विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर विनोद जैन को इसका कार्यकारी अधिकारी बनाया है। प्रो. विनोद जैन ने इस बारे में कहा है कि इस रेडियो स्टेशन के जरिए संस्थान के प्रोफेसर और डॉक्टर संक्रामक रोगों से बचाव के उपायों के साथ ही जीवनशैली और दिनचर्या में बदलाव के जरिए स्वस्थ बने रहने की जानकारी देंगे। इसके जरिए यह बताया जाएगा कि विभिन्न बीमारियों के उपचार की सुविधा कहां-कहां उपलब्ध है।छोटी-मोटी बीमारियों को ठीक करने के देसी उपाय और घरेलू नुस्खे भी बताए जाएंगे।

रेडियो प्रसारण सूची में शामिल होंगे ये कार्यक्रम

समाचार और गीत-संगीत के अलावा विशेषज्ञों के इंटरव्यू, समाचार, केजीएमयू द्वारा दी जा रही सुविधाएं और भविष्य की योजनाएं, विशेषज्ञों के व्याख्यान और अन्य संबंधिक कार्यक्रम भी इस रेडियो की प्रसारण सूची का हिस्सा होंगे।

ये भी पढ़ें: UP Coronavirus News Update: यूपी में रिकॉर्ड तोड़ दर से बढ़ रहा कोरोना वायरस का ग्राफ, 24 घंटों में 536 नए मामले आए सामने

COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned