पाठ्यक्रम से हटकर पढ़ाने में नदवा में हंगामा, अध्यापक हटाए गए

पाठ्यक्रम से हटकर पढ़ाने में नदवा में हंगामा, अध्यापक हटाए गए
Uproar in Nadwa teaching, teachers removed

Anil Ankur | Updated: 11 Oct 2019, 08:57:13 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

जांच कमेटी की रिपोर्ट आई

 

लखनऊ। कथितरूप से पाठ्यक्रम से अलग अध्यापन के विरोध में नदवा यूनिवर्सिटी के प्रफेसर सलमान हुसैन नदवी के समर्थकों और यूनिवर्सिटी के ही दूसरे गुट के बीच गुरुवार को झड़प हो गई। आरोप है कि सलमान नदवी पाठ्यक्रम से इतर विषय पढ़ा रहे थे, जिसपर क्लास के कुछ छात्रों ने आपत्ति कर दी। छात्र जमा होकर जबरन कक्षाएं बंद कराने लगे। इसकी सूचना मिलने पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष राबे हसनी नदवी ने बीच बचाव किया। बाद में अध्यापक का तबादला कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि दारूल उलूम नदवा के वरिष्ठ शिक्षक मौलाना सलमान नदवी छात्रों को मुकदमा इब्ने फलाह विषय पढ़ाते हैं। मौलाना सलमान नदवी पर आरोप है कि उन्होंने अपनी मर्जी से पाठ्यक्रम में कई चीजें बढ़ा दीं। इसकी शिकायत छात्रों ने मदरसे के आला अधिकारियों से की। छात्रों की शिकायत के बाद नदवा कॉलेज प्रबंधन ने जांच के लिए पांच सदस्यीय कमिटी बनाई। जिसने जांच की।

सूत्र बताते हैं कि जांच में छात्रों की शिकायत सही पाई। इसके बाद प्रबंधन ने मौलाना से उक्त विषय को लेकर छात्रों को पढ़ाने के लिए दूसरा विषय दे दिया गया। मौलाना सलमान नदवी के समर्थक मौलाना तौहीद आलम ने भी प्रबंधन का विरोध करना शुरू कर दिया। इस पर उनका तबादला नदवा कॉलेज से बुलाकी अड्डा स्थित मदरसा इस्लामिया कर दिया गया। तब कुछ शांति हुई।

सूत्रों के मुताबिक इसके बाद मौलाना सलमान नदवी मदरसे के आला जिम्मेदारों बात करने पहुंच गए। बातचीत के दौरान दोनों पक्षों के बीच तीखी झड़प शुरू हो गई। जब छात्रों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने मौलाना सलमान नदवी के खिलाफ हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान मौलाना के पक्ष के छात्र भी मौके पहुंच गए और उन्होंने कक्षाएं बंद कराना शुरू कर दीं। इससे परेशान होकर प्रबंधन ने कठोर रुख अपनाया उसके हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned