दलित आर्थिक रुप से सशक्त हो रहा हैं 50 हजार दलित रोजगार से जुडे़ -डा0 निर्मल

दलितों के लिए आर्थिक एजेन्डा लागूू किया है।

लखनऊःउ0प्र0 का दलित आर्थिक रुप से सशक्त हो रहा है । उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डा0 लालजी प्रसाद निर्मल ने दलित उद्यमियों के प्रांतीय सम्मेलन में उक्त बातें कही। डिक्की ( दलित इंडियन चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इन्ड्रस्टी) का एक दिवसीय अधिवेशन सम्पन्न हुआ जिसमें डा0 निर्मल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। डा0 निर्मल ने कहा कि उ0प्र0 में विगत दो वर्षाे में 50 हजार हाशिए के दलित परिवारोें को रोजगार से जोडा गया है।

डा0 निर्मल ने कहा कि उ0प्र0 से 1389 अनुसूचित बाहुल्य गाॅव को प्रधानमंत्री आदर्श गाॅव के तहत आदर्श गाॅव के रुप में विकसित किया जा रहा है। यह गाॅव सम्पर्क मार्ग, सोलर लाइट, ई सुविधा, आंगनवाडी, शुद्व पेय जल, आवास , शौचालय , पेंशन आदि योजनाओं से पूर्णतः आच्छादित होंगे। डा0 निर्मल ने कहा कि दलितों को स्वावलम्बी बनाना होगा क्यों कि विश्व के बदलते परिदृश्य में मात्र आरक्षण से दलितों का सशक्तिकरण नहीं हो सकता। डा0 निर्मल ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने पहली बार दलितों के लिए आर्थिक एजेन्डा लागूू किया है।

डिक्की के संस्थापक अध्यक्ष, पदमश्री कांबले ने बताया कि डिक्की के सहयोग से इस वर्ष उ0प्र0 में दलित उद्यमियों को 200 टैंकर और 56 पेट्रोलपम्प आवंटित हुए है। कांबले ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में यूपी में 1000 दलित उद्यमियों को राजेगार से जोडने का डिक्की का लक्ष्य है। उक्त आयोजन में उ0प्र0 सरकार के प्रमुख सचिव,नवनीत सहगल डिक्की नार्थ इण्डिया के अक्ष्यक्ष, संजीव डांगी, सीमा कांबले सहित सैकडों की संख्या में दलित उद्यमी उपस्थित थे।

Ritesh Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned