script

जफरयाब जिलानी स्वस्थ होकर लौटे हॉस्पिटल से,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Jun 19, 2021 06:43:58 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद दिया जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम

जफरयाब जिलानी स्वस्थ होकर लौटे हॉस्पिटल से,पढ़िए पूरी खबर

जफरयाब जिलानी स्वस्थ होकर लौटे हॉस्पिटल से,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ: विगत 20 मई को घर की सीढ़ियों से गिरने से वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी साहब के सिर में गंभीर चोट लग गई थी। जिसकी वजह से दिमाग मे खून के थक्के जम गए थे। उन्हें लगभग कोमा की स्थिति में उसी दिन रात आठ बजे मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्थिति गंभीर होने के चलते उन्हें तत्काल आइसीयू में रखकर उपचार शुरू किया गया। मेदांता के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ रवि शंकर व उनकी टीम ने तुरंत उनकी जांच शुरू की। जांच और सीटी स्कैन में पता चला कि उनके ब्रेन के अगले हिस्से में खून का थक्का जमा हुआ था, जिसकी सफल सर्जरी करके उसे हटाया गया।
डॉ रवि शंकर ने बातया कि उनके दिमाग में थक्कों की वजह से सूजन आ रही थी, जिसके लिए मष्तिष्क की हड्डी का एक टुकड़ा निकाला गया और उसे पेट में रखा गया। सांस लेने के लिए ट्रेकियोस्टेमी भी की गई ताकि श्वसन प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती रहे और मष्तिष्क को ऑक्सीजन मिलता रहे। लगभग एक महीने बाद जब उनके मष्तिष्क के घाव भर गए तो पेट मे रखी हड्डी को सर्जरी के द्वारा दोबारा मष्तिष्क में लगा दिया गया।
डॉ रवि शंकर की टीम डॉ प्रमोद, डॉ सतीश, डॉ शैलेश, डॉ अमितेश और पैरा-मेडिकल स्टाफ ने इस सर्जरी को जटिल परिस्थितियों में सफलतापूर्वक अंजाम दिया। जांच के दौरान यह भी पता लगा कि जफरयाब जिलानी कोविड पॉजिटिव हैं। लेकिन चोट की गम्भीरता को देखते हुए सर्जरी आवश्यक थी। इसलिए कोविड के लिए बनाई गई मेडिकल प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन करते हुए जिलानी की सर्जरी की गई व बेहद सतर्कता के साथ उन्हें दवाइयां दी गईं। इसके फलस्वरूप न केवल वे दिमाग की चोट और कोविड दोनों से सफलतापूर्वक ठीक होकर स्वास्थ लाभ ले रहे हैं।
जफरयाब जिलानी ने डॉ नरेश त्रेहन, डॉ राकेश कपूर और डॉ रवि शंकर और उनकी टीम के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा ये मेरी खुशकिस्मती है कि मेदांता जैसा अस्पताल आज लखनऊ में उपलब्ध है, जहां वर्ल्ड क्लास मेडिकल सर्विसेज उपलब्ध हैं। जिन मुश्किल हालात में मेरे परिवार ने मुझे यहां भर्ती कराया था। उसमें मेदांता के डॉक्टरों ने पूरे मेडिकल प्रोफेशनलिज्म का परिचय देते हुए मेरे प्राणों की रक्षा की है, मैं आजीवन इन सभी का शुक्रगुजार रहूंगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x821rhs

ट्रेंडिंग वीडियो