scriptDrugs were being given to inmates of Apna Ghar Ashram Lucknow | लखनऊ के आश्रम में संवासिनियों को डिनर की जगह दी जा रहीं थीं नशे की दवाएं, रात में संचालक और स्टाफ... | Patrika News

लखनऊ के आश्रम में संवासिनियों को डिनर की जगह दी जा रहीं थीं नशे की दवाएं, रात में संचालक और स्टाफ...

राजधानी लखनऊ के मोतीनगर में अपना घर आश्रम में राज्य महिला, संवासिनियों को नशे की दवाएं दिए जाने की घटना सामने आई है। दवा खाने के बाद संवासिनियां 10-12 घंटे तक सोती रहती थीं। ये दवाएं बिना डॉक्टर की सलाह पर ली जाती थीं। राज्य महिला आयोग की टीम की छापेमारी के दौरान इस बात का खुलासा हुआ।

लखनऊ

Published: June 21, 2022 04:11:05 pm

राजधानी लखनऊ के मोतीनगर में अपना घर आश्रम में राज्य महिला, संवासिनियों को नशे की दवाएं दिए जाने की घटना सामने आई है। दवा खाने के बाद संवासिनियां 10-12 घंटे तक सोती रहती थीं। ये दवाएं बिना डॉक्टर की सलाह पर ली जाती थीं। राज्य महिला आयोग की टीम की छापेमारी के दौरान इस बात का खुलासा हुआ। टीम ने 17 जून को आश्रम से बड़ी मात्रा में नशे और नींद की दवाएं बरामद की हैं। टीम ने इन दवाओं को जब्त करके किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेज दिया। आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने आश्रम में मिली अनियममितताओं की जांच के लिए टीम गठित कर दी है। संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कई बिंदुओं पर जांच की जाएगी।
Apna Ghar Ashram
Apna Ghar Ashram
सभी का मानसिक स्तर अलग

महिला आयोग अब राजस्थान के भरतपुर में रह रहे आश्रम के संचालक बीएम भारद्वाज के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव ने बताया कि आश्रम में 97 संवासिनियां हैं। सभी का मानसिक स्तर अलग है। कुछ बहुत कम स्तर पर मानसिक मंदित हैं तो कुछ ज्यादा। लेकिन, यहां के कर्मचारी सभी संवासिनियों को समान दवा देते थे, जो कतई ठीक नहीं है।
यह भी पढ़ें - राजधानी में दर्जन भर स्ट्रीट डाग्स की मौत, 12 को जहर देकर मारने की आशंका

वहीं, आयोग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक आश्रम में मानक से अधिक संवासिनियां हैं। संस्था में एक डॉक्टर और काउंसलर होने चाहिए, पर वह नहीं है। न ही रात में कोई सुरक्षाकर्मी यहां रुकता है। संस्थान की अधीक्षक पिंकी चौरसिया के अनुसार, वह भरतपुर (राजस्थान) की संस्था के डाक्टरों के संपर्क में हैं। वहीं के डाक्टरों की सलाह पर दवाएं संवासिनियों की दी जाती थी। मामले में आश्रम संचालक और स्टाफ की मिलीभगत सामने आई है। नशे की दवा खाने के बाद संवासिनियां सो जाती थीं और खाना भी नहीं खाती थीं, जबकि रोज सबका खाना बनना दिखाया जाता था।
बता दें कि 11 जून को आश्रम में एक संवासिनी की पिटाई से मौत हो चुकी है। संवासिनी की पिटाई आश्रम में सुबह करीब छह बजे हुई थी। आरोप है कि संस्था के संचालक और स्टाफ ने मामले को दबाने की कोशिश की थी। शाम करीब छह बजे अधीक्षिका संवासिनी को लेकर बलरामपुर अस्पताल पहुंचीं। वहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। पोस्टमार्टम में संवासिनी की मौत का कारण हेड इंजरी आया था। उसके पूरे शरीर में चोट पाई गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.