दुर्गा मंदिर 64वां कल्याण मंडप ने कराया कन्या विवाह

कन्या का विवाह कराने का निर्णय लिया गया।

By: Ritesh Singh

Updated: 29 Jun 2020, 09:02 PM IST

लखनऊ। श्री दुर्गाजी मंदिर धर्म जागरण एवं सेवा समिति शास्त्री नगर प्रतिवर्ष 25 निर्धन एवं असहाय कन्याओं का विवाह कल्याण मंडप के माध्यम से किया जाता रहा है किंतु इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते विवाह का आयोजन स्थगित था l मंदिर समिति के संयोजक ताराचंद अग्रवाल की जानकारी में आया कि कन्या गीता निषाद का विवाह सनी निषाद संग संपन्न होना तय था किंतु कन्या पक्ष धनाभाव के कारण विवाह नहीं हो पा रहा थाl मंदिर समिति ने कन्या दान महादान है इसलिए कन्या का विवाह कराने का निर्णय लिया गया।

बरात का स्वागत रंग-बिरंगे फूलों की वर्षा से किया गया जय माल की पश्चात वर कन्या को मंडप में बिठाकर विधि विधान से सात फेरे लेते हुए और वर कन्या ने जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने का दोनों पक्षों की उपस्थित में संकल्प लिया। मंदिर समिति ने कन्या की विदाई पर जीवनयापन के लिए गृहस्थी संबंधित आवश्यक सामग्री उपहार स्वरूप दी गई।

विवाह कार्यक्रम के संरक्षक मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि दुर्गा मंदिर धर्म जागरण एवं सेवा समिति शास्त्री नगर कल्याण मंडप एवं समाज के सहयोग से गोमती के पावन तट पर कला कोठी घाट में हनुमान मंदिर महंत रामसेवक दास महराज जी की उपस्थिति में महंत के आशीर्वचन एवं वैदिक मंत्रोच्चाण के बीच कन्या विवाह संपन्न हुआ। कल्याण मंडप के द्वारा संपन्न कराई गई विवाह समारोह में समाजिक दूरी एवं लाकडाउन के नियमो का पूर्णतया पालन किया गया।

Corona virus
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned