scriptनिपाह की दहशत, दशहरी का खाड़ी देशों में निर्यात रुका, आम उत्पादक परेशान | Dushehra mango Export halted due to nipah virus | Patrika News

निपाह की दहशत, दशहरी का खाड़ी देशों में निर्यात रुका, आम उत्पादक परेशान

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2018 02:10:49 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

वैज्ञानिकों ने कहा निपाह का कोई संकेत नहीं

mango

निपाह की दहशत, दशहरी का खाड़ी देशों में निर्यात रुका, आम उत्पादक परेशान

लखनऊ. सबसे पहले केरल में दस्तक देने वाले निपाह वायरस ने उत्तर प्रदेश में खौफ पैदा कर दिया है। लोगों ने तो अब दुकानों से फलों का जूस पीना तक बंद कर दिया है। इस अफवाह का सबसे ज्यादा असर अाम के फलों पर देखा जा रहा है। सऊदी अरब समेत खाड़ी के कई देशों ने इस वायरस के डर से अपने यहां दशहरी की आमद रोक दी है। इससे प्रदेश में आम निर्यात को भारी झटका लगा है। लोगों ने खौफ में आ कर आम के फलों से दूरी बना ली है। जिससे इसका निर्यात कम हो रहा है। वहीं लखनऊ अौर अन्य जिलों के दशहरी आम उत्पादक नुकसान झेल रहे हैं। केरल व अन्य जगहों में निपाह वारयस के चलते ही कई फलों को बैन किया गया है।
वैज्ञानिकों ने कहा निपाह का कोई संकेत नहीं


वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश से कच्चे आमों का निर्यात होता है जिसे निपाह के जनक चमगादड़ कतई नहीं खाते। वैसे भी पूरी तरह से ट्रीटेड अौर साफ- सुथरे आमों का ही निर्यात होता है। जानकार बताते हैं कि प्रतिबंध की सूचना के बाद केंद्र सरकार की एजेंसी कृषि एंव प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण की अोर से सम्बंधित देशों से संपर्क किया जा रहा है।

इस वायरस से हो जाती है मौत


हेल्थ स्पेशलिस्ट डॉ. वेद प्रकाश बताते हैं कि निपाह वायरस एक ऐसा संक्रमित रोग है, जोकि एक जानवर से फलों और फलों से इंसान में फैल रहा है। मेडिकल टर्म में NiV कहे जाने वाले इस वायरस के कारण लोगों की मौत भी हो चुकी है। इंसानों में निपाह वायरस का इंफेक्शन एंसेफ्लाइटिस से जुड़ा है, जिसमें दिमाग को नुकसान होता है। 5 से 14 दिन तक इसकी चपेट में आने के बाद यह वायरस 3 से 14 दिन तक तेज बुखार और सिरदर्द की वजह बन सकता है। यदि समय पर उपचार न मिले तो 24-48 घंटों में मरीज कोमा में पहुंच सकते हैं।

खबरों के मुताबिक केरल के कोझीकोड में निपाह वायरस से कई लोगों की मौत के बाद इसका खौफ पूरे देश में फैल गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट में निपाह विषाणु फैलने में चमगादड़ और ***** के मूल स्रोत होने से इनकार किया गया है। मेडिकल टीम अब निपाह विषाणु फैलने के अन्य संभावित कारणों का पता लगा रही है। WHO के अनुसार यह वायरस निपाह वायरस से इन्फेक्टेड चमगादड़ों के जरिए इंसानों तक पहुंच रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो