आम के शौकीनों के लिए खुशखबरी, मंडी पहुंची दशहरी की पहली खेप

- मंडी पहुंची आम की पहली खेप

-10 दिन में आ जाएगी डाल की दशहरी

By: Karishma Lalwani

Published: 23 May 2020, 11:58 AM IST

लखनऊ. आम के शौकीनों को लिए अच्छी खबर है। जल्द ही मलिहाबादी दशहरी आम (Malihabadi Dussehri Mango) लोगों के बीच होगा। देश की प्रमुख मंडी दिल्ली के लिए दशहरी की पहली खेप रवाना हो चुकी है। आम की पहली खेप भेजने वाले क्षेत्र के बड़े बागबान मीनू वर्मा के अनुसार, बुधवार को 9 टन आम की पहली खेप दिल्ली मंडी भेजी गई। इसके साथ ही क्षेत्र में आम की टूट का सिलसिला शुरू हो गया है, जो सितंबर तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि मलिहाबाद की अस्थायी मंडी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एक जून से खुलेगी। 10 दिन के भीतर रसीला आम डाल की दशहरी लोगों के बीच होगा। शुरूआत में आम 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकेगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर लगेगा जुर्माना

मलिहाबाद फल मंडी समिति के अध्यक्ष नसीम बेग ने बताया कि एक जून से मंडी खुलने के बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आढ़तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। ऐसा न करने वाले आढ़तियों पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके प्रावधान पर समिति विचार करेगी। उन्होंने बताया मंडी में आने वाले बागबानों को भी इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि वह मंडी में सिर्फ उतनी देर ही रुकें, जितनी देर उनका आम न बिके। आम बिकते ही वह मंडी से बाहर हो जाएं।

10 दिनों में आ जाएगा दशहरी

बागवानों के अनुसार 10 दिनों में दशहरी बाजार में आ जाएगी। आम कारोबारी शबीहुल खान के अनुसार प्रदूषण कम होने और मौसम में बदलाव के कारण फसल कुछ देर से तैयार हुई है। कारोबारी इमरोज हसन खान का कहना है कुछ देर से ही सही, लेकिन आम की गुणवत्ता काफी बेहतर होगी। कारोबारी एहसान उल्ला खान के अनुसार कोरोना के कारण इस बार आम बाहर नहीं जा पाएगा। ऐसे में लोकल बाजार में उम्दा क्वॉलिटी का आम सस्ते में मिलेगा। बताया जा रहा है शुरुआत में 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम बिकेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना मरीजों का डाइट प्लान तय, संक्रमित मरीजों को लेना होगा हैवी ब्रेकफास्ट, खाने में शामिल होगी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त ये चीजें

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned