लखनऊ में अब किराए पर मिलेंगी ई-बाइक

गोवा और मुंबई की तर्ज पर अब लखनऊ में भी बाइकें किराए पर मिलेंगी।

लखनऊ. गोवा और मुंबई की तर्ज पर अब लखनऊ में भी बाइकें किराए पर मिलेंगी। इससे स्थानीय लोगों को तो मदद मिलेगी ही, लेकिन सबसे ज्यादा मदद बाहरी लोगों को मिलेगी, जो कुछ ही समय या काम के लिए यहां आते। परिवहन विभाग रेंट-ए-बाइक योजना लाने की तैयारी में लगा है। फरवरी के आखिर तक इस योजना की शुरुआत हो जाएगी। दो कंपनियों - वीकेराइड और वोगो- ने आवेदन कर दिया है, जिसपर निर्णय जल्द ही आ जाएगा। शुरुआत में पांच-पांच बाइकें योजना में लाई जाएंगी। राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने इस नई योजना को मंजूर दे दी है। यह बाइक पासवर्ड से शुरू होगी, वहीं तय सीमा से बाहर जाने पर ऑटोमेटिक लॉक हो जाएगी, जिससे बाइक के चोरी होने की संभावना न के बराबर होगी।

ये भी पढ़ें- काम की खबर- अब सभी घर के बाहर लगेंगी स्मार्ट नेम प्लेट, कर चोरी करने वालों के लिए बुरी खबर, ऐसे कसी जाएगी नकेल

बनेंगे स्टैंड-

इस योजना से किराए पर गाड़ी लेने वालों को वापस करने में परेशानी नहीं होगी। उदाहरण के लिए यदि यात्री चारबाग रेलवे स्टेशन पर उतरकर मेट्रो से बाइक रेंट पर लेता है और मुंशीपुलिया जाता है, लेकिन वापस चारबाग आकर बाइक को खड़ी करने में अपना समय बर्बाद करना नहीं चाहता तो वह मुंशीपुलिया मेट्रो पर बने स्टैंड पर ही बाइक को खड़ी कर जा सकता है। वहीं रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, मॉल समेत कई अहम स्थानों पर भी स्टैंड बनेंगे, जिससे यात्रियों को बाइक लेने या खड़ी करने में ज्यादा दूर न जाना पड़े।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned