scriptदिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक ले जाएंगे ई-रिक्शा, 800 वाहनों के हुए इंतजाम | e rickshaw facility for divyang voters in loksabha election 2019 | Patrika News

दिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक ले जाएंगे ई-रिक्शा, 800 वाहनों के हुए इंतजाम

locationलखनऊPublished: Apr 20, 2019 09:31:19 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

– लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की सहूलियता का ख्याल
– ई-रिक्शा व ऑटो टेम्पो दिव्यांग मतदाताओं को पहुंचाएंगे बूथ तक
– 800 वाहनों के इंतजाम
– लखनऊ में वोटिंग 6 मई को

e rickshaw

दिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक ले जाएंगे ई-रिक्शा, 800 वाहनों के हुए इंतजाम

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में इस बार दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत का पूरा ख्याल रखा जाएगा। उनके लिए सरकारी मुहर लगी गाड़ियों की सुविधा होगी। दिव्यांग वोटरों को घर से बूथ तक ले जाने व छोड़ने की जिम्मेदारी ई रिक्शा और ऑटो टेम्पो की होगी। जिला निर्वाचन कौशल राज शर्मा ने परिवहन विभाग को 800 वाहनों के इंतजाम के निर्देश दिए हैं। इनमें 200 ऑटो, 400 टेम्पो व 200 ई रिक्शा शामिल हैं। परिवहन विभाग के अधिकारी के मुताबिक हर बूथ पर तैनात मतदान सहायक मित्र के पास दिव्यांग वोटरों की सूची होगी। इनके पास ऑटो-टेम्पो, ई रिक्शा चालक व मालिक का मोबाइल नंबर होगा।
लखनऊ लोकसभा क्षेत्र में 6 मई को मतदान होने हैं। लखनऊ में 21 विभिन्न श्रेणियों के 29 हजार से ज्यादा दिव्यांगों के नाम वोटर लिस्ट में जुड़े हैं। हर बूथ पर दिव्यांगों की संख्या औसतन पांच से आठ है। ऐसे में उस दिन दिव्यांगजनों को आने जाने में किसी तरह की समस्या न हो, इसके लिए इस तरह की व्यवस्था की गई है।
पहली बार दी जा रही ऐसी सुविधा

पहली बार दिव्यांग वोटर्स को इस तरह की सुविधा दी जा रही है। चिन्हित किए गए 850 ऑटो-टेम्पो व ई-रिक्शा को हर बूथ से लिंक किया जाएगा। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थल तक वाहनों से लाने व पहुंचाने में मतदान सहायक मित्र मदद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो