scriptE Shram Card Eligibility Benefits and Registration of Government Schem | E Shram Card: जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन | Patrika News

E Shram Card: जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

E Shram Card: देश में गरीबों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं, ताकि गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद मिल सके। इसी को देखते हुए असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है।

लखनऊ

Updated: December 29, 2021 02:22:05 pm

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की अहम योजनाओं में से एक ई-श्रम (E-Shram) कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से ई-श्रम कार्ड वाले श्रमिकों के लिए 500 रुपये महीना देने की घोषणा की है, तब से ई-श्रम पोर्टल पर रजस्ट्रेशन की बाढ़ सी आ गई है। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना पड़ेगा।
e-shram.jpg
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना जरूरी

देश में गरीबों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं। जिससे गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद मिल सके। इसी को देखते हुए असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई है। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना पड़ेगा।
16 से 59 साल तक की उम्र होना जरूरी

देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला श्रमिक ई-श्रम (E-shram card) कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और सरकार की ओर से मिलने वाली योजना का लाभ ले सकता है। इसके अलावा ई-श्रम कार्ड बनावाने के लिए 16 से 59 साल तक की उम्र होना जरूरी है। इससे कम या ज्यादा उम्र का व्यक्ति इस कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
ये भी पढ़े: यूपी में जारी है सर्दी का सितम, बारिश से गिरा तापमान, बांदा प्रदेश में रहा सबसे ठंडा

पेंशनभोगी नहीं कर सकता है आवेदन

इतना ही नहीं अगर कोई असंगठित क्षेत्र में काम करता है और इनकम टैक्स का भुगतान करता है तो वह भी इस कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता। ईएसआईसी, ईपीएफओ, और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की सुविधा लेने वाला श्रमिक इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता।
इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

e-SHRAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिये गए बिंदुओं का पालन करना जरूरी है।

1- वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर लॉग-इन करें ।
2- इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें ।
3- यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा (CAPTCHA) कोड डालकर सेंड OTP पर क्लिक करें।
4- सबमिट करते ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.