scriptE Shram Card: जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन | E Shram Card Eligibility Benefits and Registration of Government Schem | Patrika News
लखनऊ

E Shram Card: जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

E Shram Card: देश में गरीबों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं, ताकि गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद मिल सके। इसी को देखते हुए असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है।

लखनऊDec 29, 2021 / 02:22 pm

Amit Tiwari

e-shram.jpg
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की अहम योजनाओं में से एक ई-श्रम (E-Shram) कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से ई-श्रम कार्ड वाले श्रमिकों के लिए 500 रुपये महीना देने की घोषणा की है, तब से ई-श्रम पोर्टल पर रजस्ट्रेशन की बाढ़ सी आ गई है। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना पड़ेगा।
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना जरूरी

देश में गरीबों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं। जिससे गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद मिल सके। इसी को देखते हुए असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई है। श्रमिकों को सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पात्र होना पड़ेगा।
16 से 59 साल तक की उम्र होना जरूरी

देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला श्रमिक ई-श्रम (E-shram card) कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और सरकार की ओर से मिलने वाली योजना का लाभ ले सकता है। इसके अलावा ई-श्रम कार्ड बनावाने के लिए 16 से 59 साल तक की उम्र होना जरूरी है। इससे कम या ज्यादा उम्र का व्यक्ति इस कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
ये भी पढ़े: यूपी में जारी है सर्दी का सितम, बारिश से गिरा तापमान, बांदा प्रदेश में रहा सबसे ठंडा

पेंशनभोगी नहीं कर सकता है आवेदन

इतना ही नहीं अगर कोई असंगठित क्षेत्र में काम करता है और इनकम टैक्स का भुगतान करता है तो वह भी इस कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता। ईएसआईसी, ईपीएफओ, और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की सुविधा लेने वाला श्रमिक इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता।
इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

e-SHRAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिये गए बिंदुओं का पालन करना जरूरी है।

1- वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर लॉग-इन करें ।
2- इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें ।
3- यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा (CAPTCHA) कोड डालकर सेंड OTP पर क्लिक करें।
4- सबमिट करते ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो