scripte-shram card holders are getting many benefits | किस्त के अलावा ई-श्रम कार्डधारकों को मिल रहे हैं कई लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल | Patrika News

किस्त के अलावा ई-श्रम कार्डधारकों को मिल रहे हैं कई लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल

e-shram card योजना के तहत निर्धारित समय पर सरकार की ओर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को बैंक खाते में किस्त भेजी जा रही है। इस बीच अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड 8.26 करोड़ कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने का निर्देश भी दिया है।

 

लखनऊ

Published: April 19, 2022 07:25:18 pm

e-shram card: अगर आपका नाम ई-श्रम कार्डधारक योजना में शामिल है तो यह खबर आपके के लिए बड़े काम की है। इस योजना से जुड़े कामगारों को 500 रुपए की किस्त के साथ-साथ कई बड़े फायदे मिल रहे हैं। जिनका सीधा लाभ आप समय रहते आसानी से उठा सकते हैं। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको दो लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ई-श्रम कार्डधारक को सरकार घर बनवाने के लिए सरकार पैसा भी देती है।
e.jpg
घर निर्माण के लिए मिलेगी धनराशि

हर कोई चाहता है कि उसका भी खुद का अपना घर हो। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी। वहीं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा।
पेंशन का भी मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्डधारकों को किस्त के अलावा अब उन्हें पेंशन भी दिया जाएगा। मानधन योजना के अनुसार सरकार कार्डधारकों को 3000 रुपए प्रत्येक माह पेंशन के रूप में देगी। यह पेंशन उन श्रमिकों को मिलेगी जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी है। ताकि वह अपना जीवन आत्मनिर्भर तरीके से जी सकें।
बच्चों को स्कॉलरशिप का लाभ

ई-श्रम कार्डधारकों के साथ-साथ सरकार अब उनके बच्चों को भी स्कॉलरशिप का लाभ दे रही है। सरकार कार्डधारक श्रमिकों के बच्चों को अच्छी एवं उच्च बेहतर शिक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष स्कॉलरशिप एवं लैपटॉप, टैब जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।
महिलाओं को रखा जा रहा ध्यान

केंद्र सरकार श्रमिकों के साथ-साथ महिलाओं का भी ध्यान रखती है। इसलिए सरकार महिलाओं को रोजगार तथा सिलाई मशीन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इतना ही नहीं ई-श्रम कार्डधारकों को राशन कार्ड भी दे रही है, ताकि उनके बच्चे एक रात भी भूखा ना सोए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीकांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.