scriptE Shram Card Holders will get 500 Rs after Aachar Sanhita Code of cond | E Shram Card बना है तो नहीं पड़ेगा आचार संहिता का असर, मिलता रहेगा 500 रुपया | Patrika News

E Shram Card बना है तो नहीं पड़ेगा आचार संहिता का असर, मिलता रहेगा 500 रुपया

E Shram Card में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन (UAN) रहेगा। ये कार्ड पूरे देश में हर जगह वैध रहेगा। यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर होगा। जिसे एक बार देने के बाद, यह कामगार के लिए अपरिवर्तित रहेगा। ई-श्रम कार्ड जीवन भर के लिए मान्य होगा। लिहाजा इसके नवीनीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है।

लखनऊ

Updated: January 10, 2022 02:59:39 pm

E Shram Card : लखनऊ. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उत्तर प्रदेश के कामगारों के लिए एक खुशखबर है। यूपी में आदर्श आचार संहिता लगने के बावजूद भी उन्हें उनके काम के पैसे मिलेंगे। अगर श्रमिकों के मन में इस तरह की कोई भी गलतफहमी है, तो यह भ्रांति यह खबर दूर कर देगी। चुनाव आयोग की अधिसूचना के बाद नए प्रोजेक्ट पर तो अब काम शुरू नहीं होंगे, लेकिन पहले से चलने वाले विकास के कामकाज में कोई भी रुकावट नहीं आएगी। जो भी योजनाएं पहले से चल रही, उसका लाभ E Shram Card धारकों को मिलता रहेगा।
e_1.jpg
अगस्त 2021 में लॉन्च हुआ था E Shram Portal

बता दें कि अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) को लॉन्च किया था। इसमें असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग अगर ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो उन लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश सहित देश के 5 राज्यों में चुनाव के तारीखों की घोषणा होने का बाद से कामगारों को ऐसा लग रहा था कि कहीं उनके पैसे अटक नहीं जाएं।
यूपी सरकार डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजे चुकी है पैसे

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा यह योजना लागू करते ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिसंबर से मार्च 2022 तक 2 हजार रुपये खाते में डालने का एलान किया था। जिसके तहत यूपी सरकार ने पहले चरण में पांच सौ रुपये प्रतिमाह के हिसाब से दो माह का एक हजार रुपया प्रदेश के करीब डेढ़ करोड़ कामगारों के बैंक खातों में ट्रांसफर भी कर दिये।
ये भी पढ़े: E Shram Card धारकों के बैंक खाते में पहुंचा पैसा, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

देशभर में 21 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

योगी सरकार द्वारा श्रमिकों के खाते में पैसे भेजते ही प्रदेश में ई श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवाने वाले लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं देशभर में ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या करीब 21 करोड़ पार पहुंच गई है।
आचार संहिता का नहीं पड़ेगा योजना पर असर

आठ जनवरी को उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के बाद कामगार दुविधा में थे कि उनका पैसा मिलेगा या नहीं। लेकिन ऐसा नहीं है। चुनाव की अधिसूचना लगने के बाद भी कामगारों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि विधानसभा चुनाव के दौरान नए प्रोजेक्ट पर अब काम शुरू नहीं होंगे, लेकिन पहले से चलने वाले विकास के कामकाज में कोई भी रुकावट नहीं आएगी। जो भी योजनाएं पहले से चल रही उनका लाभ असंगठित क्षेत्र के कामगारों मिलता रहेगा।
ऐसे चेक करें अपना बैंक स्टेट्स

वहीं अगर आपको ई-श्रम योजना के तहत आने वाली किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, तो आप अपनी किस्त का स्टेट्स चेक करने के लिए बैंक जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा अपने पासबुक की एंट्री करा कर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। अपने गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट पर भी बैंक का खाता चेक कर इसका स्टेट्स जान सकते हैं। आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामनेता प्रतिपक्ष की डीजीपी को चेतावनी, धरियावद थाने का स्टाफ नहीं हटाया तो धरने पर बैठूंगाजम्मू-कश्मीरः शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एक आतंकी ढेरअस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.