scriptED confiscate properties of Atiq and Mukhtar investigate bank details | यूपी सरकार की सख्ती,अतीक और मुख्तार की संपत्तियों को जब्त करेगा ईडी, बैंक खातों की भी पड़ताल | Patrika News

यूपी सरकार की सख्ती,अतीक और मुख्तार की संपत्तियों को जब्त करेगा ईडी, बैंक खातों की भी पड़ताल

ED confiscate properties of Atiq and Mukhtar investigate bank details- माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) और अतीक अहमद (Atiq Ahmad) के खिलाफ कई बड़ी कार्रवाईयां हुई हैं। एक बार फिर दोनों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बांदा जिला जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्तार अंसारी और अहमदाबाद के साबरमती जेल में बंद पूर्व सांसद अतीक अहमद पर अन्य एजेंसी ने शिकंजा कस दिया है।

लखनऊ

Published: August 13, 2021 04:46:37 pm

लखनऊ. ED confiscate properties of Atiq and Mukhtar investigate bank details. माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) और अतीक अहमद (Atiq Ahmad) के खिलाफ कई बड़ी कार्रवाईयां हुई हैं। एक बार फिर दोनों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बांदा जिला जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्तार अंसारी और अहमदाबाद के साबरमती जेल में बंद पूर्व सांसद अतीक अहमद पर अन्य एजेंसी ने शिकंजा कस दिया है। यूपी सरकार ने इनके खिलाफ बड़ा अभियान चलाकर संपत्ति को जब्त कर लिया है। साथ ही इनके अवैध निर्माण को जमींदोज किया है।
ED confiscate properties of Atiq and Mukhtar investigate bank details
ED confiscate properties of Atiq and Mukhtar investigate bank details
संपत्तियों के स्त्रोत को लेकर पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माफिया मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद की ओर से जुटाई गई गैरकानूनी संपत्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। ईडी कोर्ट से अनुमति लेकर बांदा जेल में निरुद्ध मुख्तार अंसारी व गुजरात की साबरमती जेल में निरुद्ध अतीक अहमद से पूछताछ करने की तैयारी भी कर रहा है। दोनों से उनकी संपत्तियों के स्रोत को लेकर पूछताछ की जाएगी।
बैंक खातों की भी पड़ताल

ईडी की प्रयागराज यूनिट ने दोनों माफियाओं के खिलाफ केस दर्ज किया था जिसके बाद ईडी ने दोनों की संपत्तियों का ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया। पुलिस और स्थानीय प्रशासन से भी कई जानकारियां जुटाई गई थीं। दोनों के परिवार के नाम पर संचालित कंपनियों और बैंक खातों की भी पड़ताल की जा रही है।उत्तर प्रदेश पुलिस से दोनों माफिया की गैंगेस्टर एक्ट के तहत जब्त की गई संपत्तियों का ब्योरा भी मांगा गया है। पुलिस मुख्तार अंसारी की मऊ, वाराणसी व लखनऊ की कई संपत्तियां जब्त कर चुकी है। वहीं अतीक अहमद की प्रयागराज, कौशांबी व लखनऊ स्थित कई संपत्तियां जब्त की गई हैं।
मुख्तार और उसके सहयोगियों की 222 करोड़ की संपत्ति जब्त

माफिया मुख्तार अंसारी के अभेद्य किले को यूपी सरकार ने पहले ही ढहना शुरू कर दिया है। बांदा जेल में बंद मुख्तार और उसके सहयोगियों के कब्जे से सरकारी जमीन खाली कराने, जब्त संपत्ति, ध्वस्तीकरण मामले में करीब 222 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी है। यह सभी संपत्तियां सरकारी कब्जे में है। उसकी 41 करोड़ की सालाना अवैध आय को सरकार ने बंद करा दिया है। इसी तरह अतीक अहमद व उसके गिरोह के सदस्यों की करीब 350 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी है। सरकारी अभिलेखों के मुताबिक, प्रयागराज के माफिया और पूर्व सांसद अतीक अहमद ने तमाम संपत्तियां अवैध तरीके से अर्जित की थी।
अतीक अहमद के खिलाफ 30 वर्ष पुराने मामले में आरोप तय

अतीक अहमद पर एमपी एमएलए कोर्ट ने 30 वर्ष पुराने मामले में आरोप तय किए हैं। धूमनगंज में 30 वर्ष पहले पुलिसकर्मियों से गाली गलौज करने और अभद्र व्यवहार के आरोप में कोर्ट ने अतीक अहमद पर दर्ज मुकदमे के साथ ही 2016 में प्रॉपर्टी डीलर अशरफ से रंगदारी मांगने के मामलें में आरोप तय किया है। गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अतीक अहमद को कोर्ट में पेश किया गया। दोनों मामलों में सुनवाई के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुए अतीक अहमद ने खुद को बेगुनाह बताया। माफिया ने दोनों आरोप को बेबुनियाद बताते हुए विचारण की मांग की। मगर एमपी-एमएलए कोर्ट ने दोनों मामलों की दलीलों को खारिज करते हुए कहा कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाए जाने के लिए पर्याप्त आधार हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.