scriptEDII Starts Online Training With Seven Universities Of UP | यूपी के सात विश्वविद्यालयों के साथ ईडीआईआई ने शुरू किया ऑनलाइन उद्यमिता प्रशिक्षण | Patrika News

यूपी के सात विश्वविद्यालयों के साथ ईडीआईआई ने शुरू किया ऑनलाइन उद्यमिता प्रशिक्षण

नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने व छात्रों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ईडीआईआई द्वारा कई संस्थाओं के साथ जमीनी स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

लखनऊ

Published: June 11, 2022 07:48:01 pm

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद द्वारा प्रदेश के प्रमुख विश्वविद्यालयों के छात्रों को उद्यमिता से जोड़ने व स्वरोजगार हेतु प्ररित करने के उद्देश्य से ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की है। ईडीआईआई के उत्तर क्षेत्रीय प्रभारी डॉ अमित कुमार द्विवेदी ने बताया कि उद्यमिता को बढावा देने को ईडीआईआई ने कई विश्वविद्यालय के साथ एमओयू किया है। अब इन्हीं विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है।
यूपी के सात विश्वविद्यालयों के साथ ईडीआईआई ने शुरू किया ऑनलाइन उद्यमिता प्रशिक्षण
यूपी के सात विश्वविद्यालयों के साथ ईडीआईआई ने शुरू किया ऑनलाइन उद्यमिता प्रशिक्षण
इसमें डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर, मदन मोहन प्रौद्योगिकी विवि गोरखपुर, वीर बहादुर सिंह विवि, जौनपुर, महायोगी गोरखनाथ विवि गोरखपुर, दीन दयाल उपाध्याय विवि गोरखपुर और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विवि लखनऊ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन विश्वविद्यालयों से लगभग 3000 छात्रों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा बनने को आवेदन किया था। 8 जून को इस कार्यक्रम का पहला बैच प्रारंभ हो गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रत्येक सप्ताह 02 घंटे चल रहा है। जिसमे उद्यमिता से जुड़े हुए लोग ही व्याख्यान दे रहे हैं।
पहला सेशन 'एंटरप्रेन्योरशिप इकोसिस्टम' विषय पर रहा। इनमें डॉ अमित द्विवेदी ने छात्रों से संवाद किया। केंद्र व राज्य में उद्यमिता की परिस्थिति, संभावनाओं और चुनौतियों के बारे में जानकारी दी, जबकि दूसरे सेशन में ईडीआईआई स्थित टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर 'क्रेडल' के सीईओ कौस्तुभ दास ने छात्रों को स्टार्टअप फंडिंग के बारे बताया। इस दौरान केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारियां दी गई।
ईडीआईआई अहमदाबाद के महानिदेशक डॉ सुनील शुक्ल ने कहा है कि यह सामूहिक प्रयास निश्चित ही उत्तर प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के संभावित क्षेत्रों में अवसर देगा। प्रशिक्षण ले रहे युवा भविष्य में रोजगार सृजन करेंगे और प्रदेश के सर्वांगीण विकास में सहयोगी बनेंगे। फिलहाल, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने व छात्रों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ईडीआईआई द्वारा कई संस्थाओं के साथ जमीनी स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारव्यापारी के हमलावरों को गिरफ्तार नहीं कर पाई पुलिस, नाराज व्यापारियों ने दी आंदोलन की धमकीविश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने अधिवक्ता हरिशंकर व विष्णु जैन को ज्ञानवापी केस से हटायाChennai: ओटीपी साझा करने को लेकर विवाद बढ़ा, कैब चालक ने सवारी को दिया धक्का, मौतउदयपुर व अमरावती की घटनाओं से साक्षी महाराज चिंतित, बोले सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार कीमौसेरी बहन और जीजा निकले हत्यारे, पुलिस ने किया अंधे कत्ल से पर्दाफाशहोगा प्रदूषण नियंत्रण... वेस्ट सब्जी से बनी प्लेट है खास, पानी डालने पर भी थाली नहीं होगी लीक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.