scriptऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड की पहल, 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए लॉन्च होगी ई-ज्ञान ऐप | Egyan app to be launched by up board for ninth to twelth class studens | Patrika News

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड की पहल, 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए लॉन्च होगी ई-ज्ञान ऐप

locationलखनऊPublished: Sep 25, 2020 05:11:44 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। हालांकि, ऑनलाइन एजुकेशन के जरिये कोर्स पूरा कराया जा रहा है लेकिन एक ही जगह पर सभी स्टडी मैटेरियल मिलना मुश्किल हो रहा है।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड की पहल, 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए लॉन्च होगी ई-ज्ञान ऐप

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड की पहल, 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए लॉन्च होगी ई-ज्ञान ऐप

लखनऊ. कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। हालांकि, ऑनलाइन एजुकेशन के जरिये कोर्स पूरा कराया जा रहा है लेकिन एक ही जगह पर सभी स्टडी मैटेरियल मिलना मुश्किल हो रहा है। इस समस्या को देखते हुए कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वेब पोर्टल बना रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल पिछले छह महीने से बंद चल रहे हैं। ऐसे में बोर्ड ई ज्ञान गंगा नाम का एक पोर्टल बना रहा है, जहां बच्चों को सभी प्रकार का स्टडी मैटेरियल मिल जाएगा।
सितंबर अंत तक आ सकता है ऐप

दरअसल, कोरोन काल में ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए ही बोर्ड की तरफ से यह पहल की गई है। ई ज्ञान पर बच्चों को सभी स्टडी मैटेरियल एक ही जगह उपलब्ध कराए जाएंगे। बच्चों को इसमें कैसे विषय ढूंढना है, इस पर वीडियो भी उपलब्ध होगा। यह ऐप सितंबर अंत या अक्टूबर के शुरूआत तक लॉन्च कर दिया जाएगा।
बता दें कि इस समय कक्षा 9 व 11वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्वयं प्रभा चैनल पर और 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित हो रहे हैं। इसके साथ ही विभिन्न विषयों के वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड हो रहे हैं।
कैरियर कॉउंसलिंग कर रहा यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड ने कक्षा 9-12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए दो सितंबर से कॅरियर काउंसिलिंग शुरू की है। काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी सुबह सुबह 11 से 1 और दोपहर बाद 2 से 4 बजे तक फोन कर कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा सोमवार से शुक्रवार तक उपलब्ध रहती है। सभी वीडियो, एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम और पुराने पाठ्यक्रम की किताबें, ऑनलाइन शिक्षा के संबंध में सभी शासनादेश आदि एक प्लेटफॉर्म पर व्यवस्थित करने की जरूरत महसूस की जा रही है। सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल को ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो