scriptबकरीद पर स्मार्ट कुर्बानी, OLX पर बिक रहे बकरे | Eid Al Adha Goat Demand For Kurbani On OLX And Quicker Online Marketing Website | Patrika News

बकरीद पर स्मार्ट कुर्बानी, OLX पर बिक रहे बकरे

locationलखनऊPublished: Aug 30, 2017 01:16:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

ऑनलाइन मार्केटिंग ने लोगों की ज़िन्दगी को बदल दिया है

Eid Al Adha

Eid Al Adha

लखनऊ।ऑनलाइन मार्केटिंग ने लोगों की ज़िन्दगी को बदल दिया है. इसका असर अब बकरीद जैसे त्योहारों पर दिखने लगा है. हाल यह है कि जब लखनऊ के अवैध स्लॉटर हाउस बंद हो गए हैं तो कुर्बानी देने के लिए बकरों को मंगाने के लिए शहर में ऑनलाइन मार्केटिंग का इस्तेमाल होने लगा है. इसके लिए कई स्मार्ट ग्राहक OLX जैसी वेबसाइट का सहारा ले रहे हैं. इस वेबसाइट में 60 से 70 हज़ार रुपए के बकरे खरीद रहे हैं और पेटीएम से उसके पैसे अदा कर रहे हैं.
ओएलक्स पर बकरों के बिकने का आंकड़ा देखें तो अभी तक लखनऊ से 150 बकरे खरीदे जा चुके हैं. इस साल OLX पर सबसे महँगा बकरा टीपू बिका है. उसको 75 हज़ार में लखनऊ के ही एक ग्राहक ने खरीदा है. इस बकरे के मालिक मलिहाबाद के रहने वाले हैं जिनका नाम अरशद है.
आपको बता दें इस साल OLX पर लगभग 200 से ज्यादा लोगों ने अपने बकरे बेचने के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल किया है. इस वेबसाइट पर बकरे भी खूब महंगे बिक रहे हैं. मगर कुर्बानी देने के लिए लोग अपनी जेब ढीली करने में भी कोई संकोच नहीं कर रहे है. साल 2014 से ऑनलाइन बकरे बेचने का कारोबार शुरू हुआ था.
जमनपारी नस्ल के बकरे को से

लखनऊ के मुरादाबाद के रहने वाले हबीब और मुजफ्फरनगर के रेहान ने साल 2014 से ही अपने बकरों को बेचने के लिए इस साइट का सहारा लिया। पहले साल तो दोनों ने कुल 5 बकरे बेच दिए.इसके बाद फिर धीरे धीरे संख्या बढ़ने लगी. रेहान ने बताया कि इस साल टीपू 75 हज़ार में बिका। उसके पीठ पर अल्लाह लिखा था. वह जमनपारी नस्ल का बकरा है.उसके खरीदार ने उसको खरीदने के लिए पेटीएम का सहारा लिया गया.
पंजाब, राजस्थान और यूपी से आते हैं बकरे

OLX पर बकरों को बेचने के लिए विक्रेता अधिकतर पंजाब, राजस्थान और यूपी के होते हैं. जब कोई ग्राहक इन बकरे को खरीद लेता है तो ग्राहक को पहुँचाया जाता है. अगर दूर दराज के कस्टमर हैं तो उनके लिए पारसल भिजवाने की सुविधा भी है.

ट्रेंडिंग वीडियो