scriptयूपी में थम रही कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार, अब चुनाव आयोग हटा सकता है पाबंदियां | Election Commission may give relief in restriction due less covid case | Patrika News

यूपी में थम रही कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार, अब चुनाव आयोग हटा सकता है पाबंदियां

locationलखनऊPublished: Jan 27, 2022 05:42:02 pm

Submitted by:

lokesh verma

Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में नए केस और एक्टिव केस की संख्या भी दिनों-दिन कम होती नजर आ रही है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटों में 1 लाख 93 हजार 419 लोगों की कोरोना जांच की गई है, जिसमें महज 8901 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। कोरोना की रफ्तार मंद पड़ने से चुनावी रैलियों और रोड शो पर लगे प्रतिबंध हटने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Corona Omicron Virus : इम्युन सिस्टम पर भारी पड़ सकता है नया वैरिएंट, जाने चिकित्सकों की राय

Corona Omicron Virus : इम्युन सिस्टम पर भारी पड़ सकता है नया वैरिएंट, जाने चिकित्सकों की राय

Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की रफ्तार अब थमती नजर आ रही है। ताजा स्थिति के अनुसार एक ओर जहां दैनिक पॉजिटिविटी रेट में गिरावट हुई है। वहीं नए केस और एक्टिव केस की संख्या भी दिनों-दिन कम होती नजर आ रही है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटों में 1 लाख 93 हजार 419 लोगों की कोरोना जांच की गई है, जिसमें महज 8901 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि इस दौरान 16,786 लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 72 हजार 393 है। अब जिस तरह कोरोना की रफ्तार मंद पड़ रही है। उसी प्रकार कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव आयोग (Election Commission) चुनावी रैलियों और रोड शो से प्रतिबंध हटा सकता है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-9 के साथ कोविड के हालात की समीक्षा करते हुए सुधार के संकेतों को सुखद बताया है। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफल हो रही है। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। एक ओर जहां नए केस मिलने की संख्या दिनों-दिन कम हो रही है। वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या उत्साहवर्धक है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 72 हजार 393 है। इनमें से 98 प्रतिशत से अधिक लोग मामूली लक्षणों के साथ घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। सक्रिय केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। यह अच्छे संकेत हैं।
यह भी पढ़ें- मौसम विभाग का अलर्ट पूरी जनवरी पड़ेगी ठंड, यूपी का सबसे ठंडा जिला फतेहगढ़ रहा

सीएम योगी ने की टीकाकरण की समीक्षा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह संक्रमण सामान्य फ्लू की तरह है। इसलिए इससे डरने की नही, सतर्क रहने की जरूरत है। सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक किया जाए। वहीं टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री को बताया गया कि 25 करोड़ 34 लाख से अधिक टीकाकरण के साथ ही अब तक 98.58 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है। जबकि 66.87 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। इसी तरह 15-17 आयु वर्ग के 1 करोड़ 40 लाख 40 हजार किशोरों में से 85 लाख 21 हजार से अधिक यानी 61 प्रतिशत को टीका लग चुका है। इसके साथ ही 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार, 73 फीसदी लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है।
यह भी पढ़ें- Health Issue ; सर्दियां बढ़ा देती हैं हेमरेजिक स्ट्रोक का खतरा,जानिए कैसे,रहिए सावधान

31 जनवरी तक 100 फीसदी को पहली डोज देने का लक्ष्य

सीएम योगी ने 31 जनवरी तक 100 फीसदी लोगों को टीके की पहली डोज और 75 फीसदी को दूसरी डोज लगाने के लक्ष्य के निर्देश दिए हैे। मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद करने, होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराये जाने के भी निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो