script

UP Bypolls: निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की जारी की तारीख, जानिए स्वार और छानबे सीट पर होंगे वोट?

locationलखनऊPublished: Mar 29, 2023 01:36:35 pm

Submitted by:

Adarsh Shivam

UP Bypolls 2023 Dates : उत्तर प्रदेश में दो सीटों पर उपचुनाव का एलान किया गया है। राज्य में स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

Election Commission released date of Bypolls Suar and Chhanbey

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी में दो सीटों पर उपचुनाव का एलान ECI यानी भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कर दिया है। यूपी की स्वार और छानबे विधानसभा पर उपचुनाव होना है। इन दोनों ही सीटों पर 10 मई को वोटिंग होगी। जबकि, 13 मई को उपचुनाव का रिजल्ट आएगा। इस संबंध में बुधवार को आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।
13 अप्रैल से ही स्वार और छानबे सीटों पर नामांकन शुरू होगा। 20 अप्रैल तक इन दोनों ही सीटों पर उम्मीदवार अपना नामांकन भर सकेंगे। 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 24 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जाए सकेगा। अब आशंका जताई जा रही है, इसी बीच राज्य में उपचुनाव के आस-पास ही स्थानीय निकाय चुनाव भी हो सकते हैं।
क्यों हो रहा है उपचुनाव?
फरवरी महीने में स्वार विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द हो गई थी। अब्दुल्ला आजम को कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में दो साल की सजा हुई थी। इसके बाद यूपी विधानसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी किया। फिर सपा विधायक की सदस्यता रद्द कर दी गई। जिसके बाद स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई और अब वहां उपचुनाव होना है।

यह भी पढ़ें

अतीक अहमद सजा मिलने के बाद ट्विटर पर आया मीम्स की बाढ़, जानिए यूजर्स ने क्या कहा?

विधायक के निधन की वजह से हो रहा चुनाव
वहीं, मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव का एलान किया गया है। इस सीट पर अपना दल एस के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है। राहुल कोल बीते साल गंभीर बीमार से पीड़ित थे। इसके बाद उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। इसी दौरान उनका निधन हो गया। अब इस सीट पर भी आयोग ने उपचुनाव का एलान कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो