scriptElections will continue in UP year end of 2022 | यूपी में साल 2022 के अंत तक रहेगा चुनावी शोर का सिलसिला, जानिए कब किसके लिए होंगे चुनाव | Patrika News

यूपी में साल 2022 के अंत तक रहेगा चुनावी शोर का सिलसिला, जानिए कब किसके लिए होंगे चुनाव

यूपी में लोकसभा और विधानसभा के उपुचनाव के बाद इसी साल 2022 में विधानसभा और विधान परिषद के चुनाव संपन्न हुए है। लेकिन यूपी में अभी यह चुनावी शोर का सिलसिला लगभग पूरे साल जारी रहेगा। प्रदेश में अभी विधान परिषद की कुछ और सीटें खाली होंगी, इसके बाद राज्यसभा के चुनाव व साल के अंत तक स्थानीय निकाय के चुनाव होने हैं।

 

लखनऊ

Published: April 14, 2022 05:15:10 pm

उत्तर प्रदेश में साल 2021 से शुरू हुई चुनावी सुगबुगाहट साल 2022 के अंत तक जारी रहेगी। हाल में ही यूपी में विधानसभा और विधान परिषद चुनाव के चुनाव संपन्न हुए है। लेकिन इसके बावजूद ऐसा नहीं है कि प्रदेश में चुनावी शोर थम गया हो। उत्तर प्रदेश में चुनाव का सिलसिला दिसंबर के अंत तक जारी रहेगा। दरअसल यूपी में अगले महीने मई में भी विधान परिषद, इसके बाद जुलाई में राज्यसभा और उसके बाद दिसंबर के अंत में तक स्थानीय निकायों के भी चुनाव होने हैं।
chunav.jpg
28 अप्रेल व 25 मई को मनोनीत सदस्यों के चुनाव

विधानसभा और विधान परिषद के चुनाव के बाद अब इसी महीने 28 अप्रेल को ही तीन मनोनीत विधान परिषद सदस्यों बलवंत सिंह रामूवालिया, जाहिद हसन 'वसीम बरेलवी' और मधुकर जेटली का कार्यकाल भी खत्म होने वाला है। इन सीटों पर भी विधानपरिषद सदस्यों का मनोनयन होना है। इसके बाद 25 मई को ही तीन और मनोनीत सदस्यों राजपाल कश्यप, अरविन्द कुमार सिंह और संजय लाठर का भी कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। जिसके बाद इन रिक्त सीटों के लिए नए सदस्यों का मनोनयन किया जाएगा।
6 जुलाई को फिर विधान परिषद के लिए 13 सदस्यों का चुनाव

इस चुनावी प्रक्रिया के पूरे होते ही फिर 6 जुलाई को विधान परिषद के 13 सदस्यों जिसमें यूपी के सीएं योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डा कमलेश कुमार पाठक, रणविजय सिंह, रामसुंदर निषाद,शतरुद्र प्रकाश, अतर सिंह राव, दिनेश चन्द्रा, सुरेन्द्र कुमार कश्यप, दीपक सिंह और भूपेन्द्र सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है। जिसके लिए चुनाव कराए जाएगें।
साल के अंत तक होंगे स्थानीय निकाय के चुनाव
इसके बाद यूपी में स्थानीय निकायों के चुनाव होने हैं। जिसके लिए वार्डो के गठन परिसीमन और सीटों के आरक्षण आदि का काम तब तक पूरा हो चुका होगा। इसके पूरा होते ही नवंबर-दिसंबर में नगर निकाय के चुनाव कराए जाएगें। पिछली बार साल 2017 में यह चुनाव हुए थे। लेकिन परिसीमन का काम पूरा होने के बाद इस बार इसके आकार में बदलाव देखने को मिलेगा। 2017 में 16 नगर निगमों, 198 पालिका परिषदों, 438 नगर पंचायतों में चुनाव हुए थे। लेकिन इस बार माना जा रहा है कि 17 नगर निगम 200 पालिका परिषद और 117 नगर पंचायतों में चुनाव कराए जाएगें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.