scriptनहीं बढ़ेगा बिजली बिल, यूपी सरकार का बड़ा फैसला | Electricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised | Patrika News

नहीं बढ़ेगा बिजली बिल, यूपी सरकार का बड़ा फैसला

locationलखनऊPublished: May 22, 2022 01:02:17 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Electricity Bill Price Update: अब बिजली के बिल नहीं बढ़ेगा। इसके प्रदेश सरकार और विद्युत आयोग नियामक ने बड़ा फैसला लिया है। कोयले संकट के बीच भी ग्राहकों पर भार नहीं पड़ेगा।

Electricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised

Electricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब प्रदेश में बिजली की दरें नहीं बढेंगी। दरअसल, बिजलीघरों के लिए विदेशी कोयला मंगाने के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं। आयातित कोयले से पड़ने वाले अतिरिक्त वित्तीय बोझ व बिजली दरों में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने फिलहाल मामले को टाल रखा है। प्रदेश में बिजली का जबर्दस्त संकट चल रहा है ऐसे में सरकार दरें बढ़ाकर उपभोक्ताओं की नाराजगी का जोखिम मोल लेना नहीं चाहती है। प्रदेश सरकार ने फिलहाल विदेशी कोयला लेने से इंकार कर दिया है।
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की ओर से इस मुद्दे पर दाखिल याचिका पर राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सभी उत्पादकों से राज्य सरकार का अनुमोदन प्रस्तुत करने कहा था। इसके बाद राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने पूरा मामला सरकार पर छोड़ दिया है। आयातित कोयले से करीब 11000 करोड़ रुपये अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा और दरें बढ़ना भी तय है इसलिए सरकार, पावर कार्पोरेशन व उत्पादन निगम फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं।
यह भी पढ़े – फिर निगरानी में टेनरियां, हजारों का छिना रोजगार, गंगा स्वच्छता के लिए नया नियम लागू
उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता
कोयले के खरीद पर विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि अब विदेशी कोयले की खरीद के आसार इसलिए भी कम नजर आ रहे हैं। सरकार ने बिजलीघरों में कोयले की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास शुरू किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने विदेशी कोयले की खरीद की अनुमति न देकर उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाई है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री व ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबंधन के प्रति आभार जताया है।
आम जनता पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

फिलहाल प्रदेश सरकार और विद्युत विभाग ने विदेशी कोयला लेने से इंकार कर दिया। इससे अब बढ़ने वाली बिजली की दरों से लोगों को राहत मिलेगी। लेकिन मुद्दा ये है कि कोयले के संकट के बीच बिजली की आपूर्ति कैसे होगी। विद्युत विभाग का कहना है इसके भी योजनाएं तैयार हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो