scriptElectricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised | नहीं बढ़ेगा बिजली बिल, यूपी सरकार का बड़ा फैसला | Patrika News

नहीं बढ़ेगा बिजली बिल, यूपी सरकार का बड़ा फैसला

Electricity Bill Price Update: अब बिजली के बिल नहीं बढ़ेगा। इसके प्रदेश सरकार और विद्युत आयोग नियामक ने बड़ा फैसला लिया है। कोयले संकट के बीच भी ग्राहकों पर भार नहीं पड़ेगा।

लखनऊ

Updated: May 22, 2022 01:02:17 pm

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब प्रदेश में बिजली की दरें नहीं बढेंगी। दरअसल, बिजलीघरों के लिए विदेशी कोयला मंगाने के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं। आयातित कोयले से पड़ने वाले अतिरिक्त वित्तीय बोझ व बिजली दरों में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने फिलहाल मामले को टाल रखा है। प्रदेश में बिजली का जबर्दस्त संकट चल रहा है ऐसे में सरकार दरें बढ़ाकर उपभोक्ताओं की नाराजगी का जोखिम मोल लेना नहीं चाहती है। प्रदेश सरकार ने फिलहाल विदेशी कोयला लेने से इंकार कर दिया है।
Electricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised
Electricity Bill not increase in Uttar Pradesh after Coal Crised
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की ओर से इस मुद्दे पर दाखिल याचिका पर राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सभी उत्पादकों से राज्य सरकार का अनुमोदन प्रस्तुत करने कहा था। इसके बाद राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने पूरा मामला सरकार पर छोड़ दिया है। आयातित कोयले से करीब 11000 करोड़ रुपये अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा और दरें बढ़ना भी तय है इसलिए सरकार, पावर कार्पोरेशन व उत्पादन निगम फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं।
यह भी पढ़ें

फिर निगरानी में टेनरियां, हजारों का छिना रोजगार, गंगा स्वच्छता के लिए नया नियम लागू


उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता
कोयले के खरीद पर विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि अब विदेशी कोयले की खरीद के आसार इसलिए भी कम नजर आ रहे हैं। सरकार ने बिजलीघरों में कोयले की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास शुरू किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने विदेशी कोयले की खरीद की अनुमति न देकर उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाई है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री व ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबंधन के प्रति आभार जताया है।

आम जनता पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

फिलहाल प्रदेश सरकार और विद्युत विभाग ने विदेशी कोयला लेने से इंकार कर दिया। इससे अब बढ़ने वाली बिजली की दरों से लोगों को राहत मिलेगी। लेकिन मुद्दा ये है कि कोयले के संकट के बीच बिजली की आपूर्ति कैसे होगी। विद्युत विभाग का कहना है इसके भी योजनाएं तैयार हो रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया मानाकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.