जमकर चलाएं AC, आधा आएगा Electricity Bill, बस अपनाएं ये पांच तरीके

Tips to reduce electricity bill while using AC. यदि आपके एसी की सर्विसिंग (AC servicing) के बाद कुछ समय हो गया है, तो एक हीटिंग और एयर कंडीशनिंग पेशेवर को बुलाएं। साथ ही कुछ उपाए करेंगे तो आपको गर्मी से निजात भी मिलेगा और बिजली का बिल (Electricity Bill) भी कम आएगा।

By: Abhishek Gupta

Published: 02 Jul 2021, 03:22 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बीते एक सप्ताह से इस कदर गर्मी (Hot summer) ने लोगों का सता रखा है, जिसका कोई जवाब नहीं। घर हो या बाहर, उमस भरी गर्मी शरीर को झकझोर कर रख दे रही है। घर से बाहर तो इससे बचने के उपाय नहीं है, लेकिन घर के अंदर भी इन दिनों केवल एसी (AC) ही राहत दे पा रहे हैं। देखते ही देखते लोगों को इसके चलते बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है। तो यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो यह खबर आपके लिए हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी।

बस यह सुनिश्चित करें कि आपका कूलिंग और एयर कंडीशनिंग (एसी) सिस्टम शीर्ष कार्य क्रम में है। गर्मी के दिनों में ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होने वाला एसी बिजली बिल (Electricity Bill) के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। यदि आपके एसी की सर्विसिंग के बाद कुछ समय हो गया है, तो एक हीटिंग और एयर कंडीशनिंग पेशेवर को बुलाएं। साथ ही निम्म उपाए करें जिससे आपको गर्मी से निजात भी मिलेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card और Pan Card को घर बैठे करें लिंक, जानें आसान तरीका

1. एसी के टेंप्रेचर को हमेशा 24 या उससे ऊपर रखने की कोशिश करें। यह एक आदर्श तापमान है। इससे बिजली के बिल पर आपकी मासिक बचत 3% से 5% के बीच हो सकती है। इससे कमरे में ठंडक भी बनी रहती है और जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ता। इसके साथ ही आप टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर रात के समय, जब आप सोने वाले हों। टाइमर सेट करने पर कमरा ठंडा होने पर एसी अपने आप बंद हो जाता है। ऐसा करने से आप हर महीने 4,000 से 6,000 रुपये बचा सकते हैं।

2. एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें। एक गंदा फिल्टर हवा के फ्लो और दक्षता दोनों को कम करता है।

3. एसी चलाते वक्त बाहरी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखे। हर बार जब आप एक दरवाजा खोलते हैं, तो वातानुकूलित हवा निकल जाती है और गर्म हवा अंदर आ जाती है। जिससे एसी कंप्रेसर पर लोड ज्यादा पड़ता है।

4. नया एसी खरीदते समय, हाई रेटिंग वाले उपकण का ही चयन करें। जितनी अधिक रेटिंग होगी, इकाई उतनी ही अधिक कुशल होगी और एनेर्जी बचाएगी।

5. घर के धूप वाले हिस्से में ब्लाइंड्स, शेड्स और ड्रेप्स को बंद कर दें। हल्के रंग की खिड़की के कवरिंग सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे धूप को प्रतिबिंबित करने और घर में अवशोषित होने वाली गर्मी को कम करने में मदद करते हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned