Electricity Department App: बिजली विभाग के इस ऐप पर अब घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें आपके लिये जरूरी खबर

Electricity Department App: उत्तर प्रदेश में बिजली से जुड़ी लगभग सभी सेवाएं अगले महीने से ऑनलाइन हो जाएंगी।

लखनऊ. Electricity Department App: उत्तर प्रदेश में बिजली से जुड़ी लगभग सभी सेवाएं अगले महीने से ऑनलाइन हो जाएंगी। इससे उपभोक्ताओं को मीटर बदलवाने और बिल ठीक कराने समेत विभिन्न कार्यों के लिए बिजली दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यूपी सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा है कि विद्युत उपभोक्ताओं को सभी सेवाएं ऑनलाइन मिलनी चाहिए। जिससे उपभोक्ताओं को विद्युत उपकेंद्र के चक्कर न लगाने पड़ें। इसके लिए ऊर्जा विभाग के ऐप और पोर्टल पर अगले महीने से मीटर बदलने, बिल सही कराने, लोड परिवर्तन, नाम और पते में सुधार, नामांतरण, श्रेणी परिवर्तन व स्थायी विच्छेदन के आवेदन भी स्वीकार किये जायेंगे।

उपभोक्ताओं को मिले सही बिल

उन्होंने गलत बिल मिलने की शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। नए कनेक्शनों में भी गलत बिल आने की शिकायतें किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं हैं। उन्होंने यूपीपीसीएल के अध्यक्ष को निर्देशित किया कि सौभाग्य और दूसरी योजनाओं में जारी किए गए कनेक्शन के सही बिल सही समय पर उपभोक्ता को मिलें। बिलिंग में गड़बड़ी होने पर संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही भी तय करें। शिकायतों पर उपभोक्ताओं का भी फीडबैक लें।

उपभोक्ताओं को करें प्रेरित

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तीन माह तक के बकायेदार उपभोक्ताओं के दरवाजे खटखटाएं और उन्हें भुगतान के लिए प्रेरित करें। डिस्कनेक्शन कोई विकल्प नहीं है। इसका विशेष ध्यान रखें। साथ ही अधिक लाइन हानियों वाले सभी चिह्नित फीडरों की हानियां 15% से नीचे ले आएं। इसका विशेष ध्यान रखें। इसमें कोई ढिलाई न हो। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को बिल का भुगतान करने के लिए बिजली घर न जाना पड़े। उसे उसके गांव या मोहल्ले में ही बिल भुगतान की सुविधा मिले। इसके लिए जन सुविधा केंद्र, स्वयं सहायता समूह, सरकारी राशन की दुकान और मीटर रीडर के माध्यम से बिल जमा करायें। उपभोक्ताओं के मोबाइल पर बिल के एसएमएस में ही भुगतान का लिंक रहेगा। उन्हें एसएमएस में ही पेमेंट गेटवे की सुविधा मिलेगी, जिससे वह समय से बिल का भुगतान डिजिटल माध्यम से कर सकेगा।

यह भी पढ़ें: UP Weather Updates: यूपी के आज शाम से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में अगले तीन दिनों तक होगा जबरदस्त बारिश, देखें लिस्ट

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned