scriptEncounter Specialist IPS Asim Arun minister in Yogi 2.O dalit jatav | Encounter स्पेशलिस्ट IPS असीम अरुण Yogi सरकार में मंत्री बनें, धार्मिक पिता से भी डरते थे डकैत.. | Patrika News

Encounter स्पेशलिस्ट IPS असीम अरुण Yogi सरकार में मंत्री बनें, धार्मिक पिता से भी डरते थे डकैत..

उत्तर प्रदेश में आईपीएस की नौकरी छोडकर राजनीति में आने वाले असीम अरुण को इस बार योगी आदित्यनाथ ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया है। प्रदेश में समाजवादी पार्टी का गढ़ कन्नौज कहे जानें वाले क्षेत्र में उन्होने जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अनिल दोहरे को 6 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था। असीम अरुण पहली बार कन्नौज से चुनाव लड़कर जीते हैं।

 

लखनऊ

Updated: March 25, 2022 10:42:08 pm

Yogi New Cabinet दलित और जाटव समाज से आने वाले पूर्व आईपीएस असीम अरुण को इस बार योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है। वो पुलिस की नौकरी छोड़कर, वीआरएस लेकर राजनीति में उतर रहे हैं। बीजेपी में उनकी एंट्री इसलिए भी खास थी कि पार्टी को एक पूर्व पुलिस अफसर के रूप में बड़ा दलित चेहरा मिल रहा था। असीम अरुण दलित हैं और जाटव समाज से आते हैं। असीम अरुण के पिता श्रीराम अरुण बहुत ही धार्मिक स्वभाव के थे और वो भी आईपीएस थे। उनके सरल स्वभाव से लोग उनके पास आते थे और डकैत डरकर जिला छोडना पसंद करते थे।
File Photo of Former IPS and Minsiter of Yogi Adityanath Cabinet
File Photo of Former IPS and Minsiter of Yogi Adityanath Cabinet
बीजेपी की सधी हुई रणनीति का हिस्सा हैं असीम अरुण, पिता डीजीपी रहे

बीजेपी ने उन्हें बहुत ही सोची समझी रणनीति के तहत पहले पार्टी में शामिल करवाया, फिर चुनाव लड़वाया और अब मंत्री बना दिया। जाटव समाज जो कि मायावती को कोर वोट बैंक माना जाता है, उसमें बीजेपी ने सेंध लगाई और आगे भी ये वोटर पार्टी के साथ और बड़ी संख्या में जुड़े, जाहिर है यही पार्टी की मंशा है और असीम अरुण को मंत्री बनाकर संदेश भी यही दिया गया है। आपको बता दें कि 1994 बैच के IPS असीम अरुण मूलरूप से कन्नौज के रहने वाले हैं। असीम अरुण के पिता स्वर्गीय श्री राम अरुण यूपी के तेज तर्रार आईपीएस थे। श्रीराम अरुण यूपी के डीजीपी भी रह चुके हैं।
असीम अरुण की माँ लेखिका

असीम अरुण की मां स्वर्गीय शशि अरुण लेखिका रही हैं। असीम अरुण का जन्म 03 अक्टूबर 1970 को बदायूं में हुआ था। असीम अरुण की प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज में हुई थी। इसके बाद बीएससी की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। इंडियन पुलिस सर्विस में आने के बाद यूपी के कई जिलों में तैनात रहे हैं।
लखनऊ में किया था आतंकवादी का एनकाउंटर

असीम अरुण की गिनती तेजतर्रार पुलिस अफसरों में होती थी। वो एटीएस के आईजी रहे। लखनऊ में आतंकी सैफुल्लाह के एनकाउंटर में उनकी अहम भूमिका रही। कई आतंकी साजिशों का उन्होंने खुलासा किया। एडीजी पद पर प्रमोट होने के बाद कानपुर के पुलिस कमिश्नर बनाए गए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.