अखिलेश यादव की बढ़ी मुश्किलें, अवैध खनन मामले में ईडी करेगा पूछताछ

अखिलेश यादव की बढ़ी मुश्किलें, अवैध खनन मामले में ईडी करेगा पूछताछ

Hariom Dwivedi | Updated: 14 Jul 2019, 07:06:37 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- Illegal Mining Case में Akhilesh Yadav पूछताछ करेगा Pravartan Nideshalaya
- Enforcement Directorate ने जुटाया अखिलेश यादव की संपत्ति का ब्योरा
- 16 जुलाई को तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति से पूछताछ करेगा ED

लखनऊ. अवैध खनन मामले (Illegal Mining Case) में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूर्व मुख्यमंत्री से हमीरपुर अवैध खनन मामले में जल्द पूछताछ करेगा। सूत्रों का कहना है कि सपा प्रमुख (Samajwadi Party) से पूछताछ के लिए ईडी (Enforcement Directorate) ने शीर्ष स्तर से अनुमति ले ली है। मामले में 16 जुलाई को सपा सरकार में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति से पूछताछ होगी। इसके बाद ईडी समन जारी कर अखिलेश यादव से पूछताछ कर सकता है।

सूत्रों का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का 2012 के बाद से अब तक का कुल लेखा-जोखा तैयार कर लिया है। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले अखिलेश यादव के पास कुल संपत्ति कितनी थी और अब कितनी है? इसका पूरा ब्योरा निदेशालय ने जुटा लिया है। मामले में तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति से पूछताछ होनी है। इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय ने न्यायालय से अनुमति ले ली है।

यह भी पढ़ें : अवैध खनन मामले में सीबीआई का और कसा शिकंजा, अखिलेश यादव की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

सपा प्रमुख से हमीरपुर (Hamirpur illegal mining case ) के जिस मामले में पूछताछ होनी है, वह मामला उनके द्वारा अनुमोदित की गई खनन पट्टे से सम्बंधित 14 फाइलों का है। मामले में दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, वर्ष 2012 से 2017 के बीच अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे और वर्ष 2012-2013 के बीच खनन विभाग का अतिरिक्त प्रभार उनके पास ही था। इससे उनकी भूमिका जांच के दायरे में है। यह प्राथमिकी सीबीआई (CBI) द्वारा 2 जनवरी 2019 को दर्ज किए गए अवैध खनन के मामलों से जुड़ा है।

दोनों खनन मंत्रियों से होगी पूछताछ
सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर पर ही ईडी (Pravartan Nideshalaya) ने केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। बाद में इस जांच में तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (Gayatri Prajapati) के साथ ही अखिलेश यादव का नाम भी सामने आने की बात कही गई थी। अब सीबीआई इन दोनों पूर्व खनन मंत्री (Akhilesh Yadav and Gaytri Prajapati) से पूछताछ की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ सहित यूपी के कई शहरों में इन मामलों को लेकर सीबीआई की छापेमारी, मचा हड़कम्प

कोर्ट के आदेश के शुरू हुई थी जांच
न्यायालय (Court) के आदेश पर सीबीआई प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में हुए अवैध खनन (Illegal Mining) के मामलों की जांच कर रही है। सीबीआई ने इस वर्ष हमीरपुर की तत्कालीन जिलाधिकारी रहीं बी चंद्रकला (IAS B Chandrakala) के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था और उनके ठिकानों पर छापे मारे थे। उक्त एफआईआर में तत्कालीन खनन मंत्री (Akhilesh Yadav) के खिलाफ भी जांच की बात कही गई थी।

यह भी पढ़ें : खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के अमेठी आवास पर सीबीआई का छापा

 

देखें वीडियो...

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned