scriptअनूठी शुरुआत: रिश्तों और पर्यावरण के लिए बांधी गई राखी | Environment And Grandparents Safety Campaign | Patrika News

अनूठी शुरुआत: रिश्तों और पर्यावरण के लिए बांधी गई राखी

locationलखनऊPublished: Aug 12, 2017 12:06:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

शहर में इन दिनों बच्चों ने एक अनूठा प्रयोग किया है। कोई पेड़ों को राखी बांध रहा है तो कोई फीके पड़े रिश्तों की डोर को मजबूत करने में लगा है

Raksha Sutra Abhiyan

Raksha Sutra Abhiyan

लखनऊ। शहर में इन दिनों बच्चों ने एक अनूठा प्रयोग किया है। कोई पेड़ों को राखी बांध रहा है तो कोई फीके पड़े रिश्तों की डोर को मजबूत करने में लगा है. हम बात कर रहे हैं उस रक्षासूत्र का जो स्कूली बच्चे पर्यावरण को बचाने के लिए बांध रहे हैं तो कुछ वृद्धाश्रम में अकेले रह रहे बुजुर्गों को.
रक्षाबंधन का त्यौहार अभी बीता हो मगर रक्षासूत्र बाँधने का काम जारी है. यह रक्षासूत्र रिश्तों को बचाने के काम आ रहे हैं तो कभी पर्यावरण को. शहर में आई केयर संस्था और हेल्पेज इण्डिया अलग अलग अभियान चलाकर रिश्तों की डोर मजबूत कर रहे हैं. कोई रिश्ता पेड़ों से तो कोई दादा-दादी, नाना नानी से.
बच्चों ने बांधी दादा-दादी को राखी करेंगे उनकी सुरक्षा
लखनऊ। शहर के बच्चों ने रक्षाबंधन बेहद अनूठे अंदाज़ में मनाया। स्कूली बच्चों ने वृद्धाश्रम में जाकर वहां बुजुर्गों को राखी बांध कर उनकी रक्षा का वादा किया। सीएमएस स्कूल राजेंद्र नगर के बच्चों ने रक्षाबंधन को अलग तरह से मनाया। बुजुर्गों के साथ होने वाले अत्याचार को रोकने और उनकी सुरक्षा के लिए बच्चों ने ।बच्चों ने राजाजीपुरम स्थित वृद्धाश्रम में जाकर वहां रह रहे वृद्धों को राखी बांधी। इस मौके पर प्रिंसिपल ज्योत्सना साहनी, हेल्पएज इंडिया से रश्मि मिश्रा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
आई केयर इण्डिया चला रहा पेड़ों को राखी बाँधने का अभियान
जिस तरह एक भाई अपनी बहन की रक्षा का वादा करते हैं राखी बंधवाने के बाद ठीक उसी तरह शहर के बच्चे पेड़ों को राखी इस मकसद से बाँध रहे हैं कि वह उनकी रक्षा करेंगे। इस काम में बच्चों के साथ स्कूल के टीचर और उनके अभिभावक भी शामिल हो रहे हैं. आई केयर के आशीष मौर्य ने बताया कि पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध कर बच्चे शपथ ले रहे हैं कि वह पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ों को बचाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो