scriptपीएफ घोटाला : इओडब्ल्यू ने शुरू की जांच, शक्ति भवन में सील किया निधि ट्रस्ट कार्यालय | EOW start investigation in UPPCL EPF Scam | Patrika News

पीएफ घोटाला : इओडब्ल्यू ने शुरू की जांच, शक्ति भवन में सील किया निधि ट्रस्ट कार्यालय

locationलखनऊPublished: Nov 04, 2019 05:05:25 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

गिरफ्तार आरोपितों को रिमांड पर लेगी आर्थिक अपराध अनुसंधान टीम

 UPPCL EPF Scam

यूपी पावर सेक्टर इम्पलाइट ट्रस्ट के भविष्य निधि की जीपीएफ और सीपीएफ घोटाले में जांच शुरू हो गई है

लखनऊ. यूपी पावर सेक्टर इम्पलाइट ट्रस्ट के भविष्य निधि की जीपीएफ और सीपीएफ घोटाले में जांच शुरू हो गई है। मामले में एफआइआर के बाद अब तक दो बड़े अफसरों की गिरफ्तारी हो चुकी है। प्रदेश सरकार की ओर से सीबाआई जांच की सिफारिश के बाद आर्थिक अपराध अनुसंधान (ईओडब्ल्यू) ने सोमवार से जांच शुरू कर दी है। ईओडब्ल्यू के डीआइजी हीरालाल सोमवार को 11 सदस्यीय टीम के साथ शक्ति भवन स्थित पीएफ घोटाले की जांच करने पहुंचे। आधे घंटे की पड़ताल के बाद उन्होंने ट्रस्ट का ऑफिस सील कर दिया।
सोमवार को करीब करीब 12:30 बजे ईओडब्ल्यू के डीआइजी हीरालाल तथा एसपी शकील उल जमां के साथ सभी विवेचक शक्ति भवन पहुंचे। सभी ने पॉवर कार्पोरेशन मुख्यालय शक्ति भवन के द्वितीय तल पर यूपी पॉवर सेक्टर इम्प्लॉइज ट्रस्ट के कार्यालय में करीब आधे घंटी की पड़ताल करते हुए दफ्तर की गहन छानबीन की। गौरतलब है कि यूपीपीसीएल में हुए भविष्य निधि घोटाले की जांच पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने अपने हाथ में ली है। ईओडब्ल्यू ने शक्ति भवन पहुंचकर भविष्य निधि ट्रस्ट के कार्यालय का की पड़ताल के बाद कमरा सील कर दिया है। इसमें नामजद पॉवर कार्पोरेशन के तत्कालीन निदेशक (वित्त) सुधांशु द्विवेदी तथा तत्कालीन सचिव (ट्रस्ट) प्रवीण कुमार गुप्ता को गिरफ्तार करने के बाद जेल भेजा गया है। प्रवीण गुप्ता को आगरा और सुधांशु द्विवेदी को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था।
आरोपितों के रिमांड की मांग
ईओडब्ल्यू के डीजी आरपी सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। इसके लिए सात दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा कि आरोपितों से मिली जानकारी को प्रमाणित कराया जाएगा और इससे जुड़े दस्तावेजों की जांच की जाएगी। गड़बड़ी में और कौन-कौन शामिल है उसकी भी तफ्तीश की जा रही है। साथ ही यह भी जांच की जाएगी कि ट्रस्ट के अन्य लोगों ने अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर तो इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है? जांच के दायरे में मौजूदा सचिव और वित्त निदेशक की भूमिका भी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो