scriptEPFO E nomination add for avail PF benefits | पीएफ खाते के लिए अनिवार्य हुआ ई-नॉमिनेशन, पीएफ खाता तो खुद को नुकसान से जल्द बचाएं | Patrika News

पीएफ खाते के लिए अनिवार्य हुआ ई-नॉमिनेशन, पीएफ खाता तो खुद को नुकसान से जल्द बचाएं

नए फैसले के तहत अब पीएफ खाते का बैलेंस देखने के लिए e-nomination करवाना अनिवार्य है। खाताधारक अभी तक ई-नॉमिनेशन के बिना भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर जाकर आसानी से पीएफ बैलेंस और पासबुक देख लेते थे। लेकिन अब खाताधारक बिना ई-नॉमिनेशन के बिना बैलेंस नहीं देख पाएंगे।

लखनऊ

Published: January 11, 2022 12:10:44 pm

लखनऊ. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने खाताधारकों के लिए e-nomination को लेकर बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी हो गया है। अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के खाता धारक ई-नॉमिनेशन के बिना पीएफ पासबुक नहीं देख सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के इस फैसले के पहले पासबुक देखने के लिए ई-नॉमिनेशन अनिवार्य नहीं था।
pf2.jpg
अब नहीं देख पाएंगे बैलेंस

नए फैसले के तहत अब पीएफ खाते का बैलेंस देखने के लिए e-nomination करवाना अनिवार्य है। खाताधारक अभी तक ई-नॉमिनेशन के बिना भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर जाकर आसानी से पीएफ बैलेंस और पासबुक देख लेते थे। लेकिन अब खाताधारक बिना ई-नॉमिनेशन के बिना बैलेंस नहीं देख पाएंगे।
दुर्घटना के बाद नॉमिनि को मिले लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी बचत योजना खाते के मामले में नॉमिनेशन जरूरी है। इससे खाताधारक की मौत के बाद पैसा उस व्यक्ति को पहुंचाया जाता है। जिसे खाताधारक अपना नॉमिनी नियुक्त करता है। ईपीएफ और एम्पलाई पेंशन स्कीम के मामले में भी नॉमिनेशन करना चाहिए ताकि ईपीएफओ सदस्य की असमय मौत के बाद नॉमिनी को कर्मचारी द्वारा जोड़े गए पैसे का लाभ मिल सके।
देने होगें ये दस्तावेज

ईपीएफ खाते में नॉमिनी के लिए सबसे पहले नॉमिनी का नाम देना होगा। उसका पता और खाताधारक के साथ संबंधी जानकारी भी साझा करनी होगी नॉमिनी की जन्मतिथि के साथ या भी बताना होगा कि पीएफ खाते में जमा पैसे का कितना फ़ीसदी हिस्सा उसे देना है। नॉमिनी अगर नबालिक है तो उसके अभिभावक का नाम और बता देना आवश्यक है। नॉमिनी के हस्ताक्षर व उसके अंगूठे के निशान देना भी अनिवार्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.