scriptयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारी | Exams to be Conducted every 3 Months in UP Government School | Patrika News

यूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारी

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2022 09:17:26 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में हर 3 महीने में परीक्षा कराए जाने की तैयारी है।

coronavirus-update-covid-spread-in-58-schools-and-colleges-in-10-days.jpg

Education

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब हर 3 महीने परीक्षा की शुरुआत की जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बेसिक शिक्षा विभाग में यह बदलाव किया जा रहा है। बता देगी बेसिक शिक्षा विभाग के नए सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल 2022 से हुई और 16 जून तक बच्चों की गर्मी की छुट्टी खत्म हुई जिसके बाद स्कूल खोल दिए गए हैं। अप्रैल में शुरू हुए सेशन में जून तक की पढ़ाई पूरी हो गई है। 3 महीने की पढ़ाई पूरी हुई है। इसलिए जुलाई के अंत में इन स्कूलों में परीक्षा करवाई जाएगी। पहली परीक्षा जुलाई, फिर अक्टूबर और फिर जनवरी में तीसरी परीक्षा आयोजित होगी।

हर जिले में तिमाही परीक्षा

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से हर जिले में तिमाही परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए हैं। गौतम बुध नगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि शिक्षा विभाग ने तिमाही परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। हर जिले में नकल भी परीक्षा कराई जाएगी।
यह भी पढ़े – नर्सिंग स्कूलों में एडमिशन के लिए बीएससी एंट्रेंस टेस्ट देना हुआ जरूरी

एक हफ्ते में आएगा परिणाम

तिमाही परीक्षा का परिणाम जल्दी ही जारी कर दिया जाएगा । परीक्षा परिणाम 1 हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा। इन परीक्षाओं में स्टूडेंट और टीचर दोनों को ही फायदा होगा क्योंकि टीचर आसानी से पता लगा सकेंगे कि बच्चों ने कितनी तैयारी की है और उनकी पढ़ाई में सिलेबस को कितना समझा है। इसी के साथ बच्चों पर से भी एक्स्ट्रा पढ़ाई का या फिर एक साथ बहुत सारी पढ़ाई करके उसकी परीक्षा देने का बोझ घटेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो