scriptनए स्मारकों के टिकट हुए पांच रुपए महंगे, मिलेंगी ये सुविधाएं | Expensive tickets in new monuments in Lucknow up Hindi news | Patrika News

नए स्मारकों के टिकट हुए पांच रुपए महंगे, मिलेंगी ये सुविधाएं

locationलखनऊPublished: Oct 13, 2017 10:31:43 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

स्मारक संरक्षण समिति ने नए स्मारकों का टिकट पांच रुपए महंगा कर दिया है।

Expensive tickets in new monuments in Lucknow up Hindi news

लखनऊ. स्मारकों के लिए टिकटों की बढ़ी दरें अब लागू कर दी गई हैं। स्मारक संरक्षण समिति के इस फैसले से स्मारकों का टिकट पांच रुपए महंगा कर दिया गया है। इसके साथ ही सुबह के समय Pass की व्यवस्था भी पार्को में लागू कर दी गई है। सुबह छह से आठ बजे तक केवल मासिक Pass के माध्यम से लोग यहां Morning Walk भी करने के लिए आ सकेंगे।

स्मारकों, संग्रहालयों, संस्थाओं, पार्को व उपवनों आदि की देख-रेख के लिए बनी प्रबंधन, सुरक्षा और अनुरक्षण समिति की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव 10 अगस्त को पास किया गया था। जिसे अब लागू कर दिया गया है। पिछले दिनों सभी स्मारकों के मुख्य गेट पर बढ़े हुए किराए संबंधित जानकारियों को चस्पा भी कर दिया गया है। बोर्ड के फैसले के मुताबिक अब पर्यटकों और घूमने आने वाले स्थानीय लोगों के लिए बौद्ध विहार में टिकट पांच रुपए की जगह 10 रुपए और बाकी जगहों पर 10 रुपए की जगह 15 रुपए हो जाएगा। इससे पहले स्मारकों का किराया 18 अक्टूबर 2011 को तय किया गया था।

स्मारक समिति के एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2016-17 के 1.99 करोड़ रुपए की तुलना में 2.50 करोड़ रुपए की आय बढ़े हुए किराए से होगी। कॉर्पस फंड के ब्याज और टिकट से होने वाली आय से ही स्मारकों का रख-रखाव किया जाना है। इसलिए टिकटों के जरिए आय बढ़ाने की आवश्यकता भी है। स्मारकों पार्क में हर महीने लगभग 80,000 से एक लाख तक लोग आ जाते हैं। 2015-16 की तुलना में 2016-17 में यह आंकड़ा 15 प्रतिशत तक बढ़ा।

मासिक Pass से करें Morning Walk

एक मार्च से 31 अक्टूबर तक सुबह पांच से आठ बजे तक मासिक और छमाही Pass पर पार्क में लोग Morning Walk कर सकेंगे। इसी तरह एक नवंबर से 28 या 29 फरवरी तक सुबह छह से नौ बजे तक पार्क में टहलने के लिए प्रवेश मिलेगा। यहां 200 रुपए मासिक और 600 रुपए का छह माह का Pass लोग ले सकेंगे। इस पास के जरिए पार्क के सामान्य समय में प्रवेश नहीं मिलेगा। उसके लिए अलग से टिकट लेना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो