जानिए क्या रहा फैनी तूफान का हाल, यूपी सहित कई राज्यों में अलर्ट जारी, बढ़ रही बारिश की संभावना, किसानों को हुआ भारी नुकसान

जानिए क्या रहा फैनी तूफान का हाल, यूपी सहित कई राज्यों में अलर्ट जारी, बढ़ रही बारिश की संभावना, किसानों को हुआ भारी नुकसान

Neeraj Patel | Publish: May, 04 2019 10:09:06 PM (IST) | Updated: May, 04 2019 11:16:11 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- फैनी तूफान की दस्तक का असर, किसानों को हुआ भारी नुकसान
- तूफान फैनी से यूपी में 5 लोगों की दर्दनाक मौत
- फैनी की दस्तक से मौसम में अचानक बदलाव
- 5 मई को 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार
- हल्कि बूंदा बांदी और कम बारिश की भी संभावना
- यूपी सहित देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट भी जारी

 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में फैनी तूफान की दस्तक का असर कई जिलों में देखने को मिला है। भीषण गर्मी में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। तभी उड़ीसा की तरह से आने वाला फैनी तूफान का असर जनपद में नजर आया। तूफान फैनी के कारण जनपद का मौसम अचानक परिवर्तन हो गया। 4 मई को लगभग 3:00 बजे से जनपद के तापमान में गिरावट आई पर शाम होते-होते आसमान में बादल छा गए जिससे जनपद के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी में 5 मई तक 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं यूपी के कुछ जिलों में हल्कि बूंदा बांदी और कम बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

यूपी के किसानों को भी दी गई थी चेतावनी

चक्रवाती तूफान फैनी को देखते हुए मौसम विभाग ने यूपी सहित देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट भी जारी किया गया था। इसके बाद यूपी के लखीमपुर में करीब एक बज कर 50 मिनट पर तेज आंधी और हवाओं के साथ बारिश होती रही। यहां पर किसानों ने गेहूं काटना शुरू कर दिया था। ऐसे में कंबाइन से कटा गेहूं काफी किसानों के दरवाजों पर पड़ा था, जिससे काफी मात्रा में भारी नुकसान हुआ।

ग्राम पंचायत नी निबौरिया के एक किसान ने फोन पर बताया कि अभी ज्यादा नुकसान हो गया है, लेकिन तेज हवा नहीं चलती तो बलुई मिट्टी में लगा गेहूं नहीं गिरता और मेरा नुकसान होने से बच जाता। समुद्री तूफान का असर तटीय राज्यों तक ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड से लेकर झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी तक देखने को मिला।

तूफान फैनी से यूपी में 5 लोगों की दर्दनाक मौत

बता दें कि यूपी में अब तक फैनी तूफान के चलते पांच लोगों की मौते हो चुकी है। यूपी के पूर्वी क्षेत्र में तेज आंधी बारिश से पांच लोगों को मौत का सामना करना पड़ा। चंदौली और सोनभद्र जिले में फैनी की दस्तक से मौसम में अचानक बदलाव हुआ। आकाशीय बिजली की चपेट में आकर चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और वहीं पेड़ के नीचे दबकर एक की जान चली गई व कई लोगों के घायल होने की खबर भी सामने आई।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned