किसानों की होगी ऑनलाइन पढ़ाई, फसलों से जुड़ी जानकारी के लिए 'द मिलियन फार्मर्स स्कूल' मिलेगा प्रशिक्षण

किसानों को अब फसलों से जुड़ी जानकारी के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। गांवों में खरीफ फसलों के बारे में जानकारी देने व उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कृषि विभाग डिजिटल माध्यमों से किसान पाठशाला- 'द मिलियन फार्मर्स स्कूल' करने की तैयारी में जुटा है

By: Karishma Lalwani

Published: 20 Jul 2020, 05:21 PM IST

लखनऊ. किसानों को अब फसलों से जुड़ी जानकारी के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। गांवों में खरीफ फसलों के बारे में जानकारी देने व उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कृषि विभाग डिजिटल माध्यमों से किसान पाठशाला- 'द मिलियन फार्मर्स स्कूल' करने की तैयारी में जुटा है। खेती फसलों से जुड़ी जानकारी किसानों को वाट्सएप पर दी जाएगी। इसके लिए ग्राम स्तर पर वाट्सएप समूह बनाए जा रहे हैं जिनको ब्लॉक व ब्लॉक स्तर के समूहों को जिला स्तर पर जोड़ा जाएगा। जिला कृषि अधिकारी इनका संचालन व निगरानी करेंगे। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिया है।

मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा है कि किसान पाठशालाएं गांवों और खेतों तक उन्नत तकनीकी ज्ञान पहुंचा देने का सशक्त माध्यम बन गई हैं। इसका डिजिटल स्वरूप कामयाब हुआ तो कृषि उत्थान की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा। सरकार इसे लेकर बेहद गंभीर है। उधर, कृषि निदेशक सौराज सिंह का कहमा है कि कोरोना काल में सामान्य तरीके से पाठशाला आयोजित करना संभव नहीं है। कनेक्टिविटी व विद्युत आपूर्ति में बाधा के चलते वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी समस्याएं हैं। ऐसे में सबसे सुलभ माध्यम वाट्सएप समूह ही है। यहां किसानों को फसलों से जुड़ी जानकारी देकर उनकी हर छोटी बड़ी समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: यूपी में मानसून मेहरबान, 22 जुलाई तक झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned