scriptFASTag balance enquiry how to check Fastag Balance with these steps | FASTag में बचा है कितना बैलेंस, इन चार तरीकों से करें पता, आसान है प्रोसेस | Patrika News

FASTag में बचा है कितना बैलेंस, इन चार तरीकों से करें पता, आसान है प्रोसेस

FASTag Balance Enquiry- फास्टैग के जरिये आपके अकाउंट से टोल का शुल्क कट जाता है। लेकिन कई बार फास्टैग इस्तेमाल करने वालों को कई टोल तक पहुंचने पर भी यह पता नहीं चलता कि उनके अकाउंट से कितना पैसा टोल का कट गया है। ऐसे में कई बार टोल पर पैसे नहीं कटते और उन्‍हें दोगुनी राशि का भुगतान करना पड़ता है। इस समस्‍या से बचने के लिए टोल का बैलेंस पता करने के चार आसान तरीके हैं। आप फास्टटैग ऐप या बैंक खाते की वेबसाइट के जरिये अपने अकाउंट में बचे बैलेन्स की जानकारी ले सकते हैं।

लखनऊ

Updated: July 05, 2022 04:50:28 pm

नेशनल हाइवे अथॉरिटी द्वारा शुरू किया गया फास्टैग एक ऐसा प्रोसैस है, जिससे टोल प्लाज़ा पर इलेक्ट्रोनिक रूप में अमाउंट कलेक्शन होता है। फास्टैग के जरिये आपके अकाउंट से टोल का शुल्क कट जाता है। लेकिन कई बार फास्टैग इस्तेमाल करने वालों को कई टोल तक पहुंचने पर भी यह पता नहीं चलता कि उनके अकाउंट से कितना पैसा टोल का कट गया है। ऐसे में कई बार टोल पर पैसे नहीं कटते और उन्‍हें दोगुनी राशि का भुगतान करना पड़ता है। इस समस्‍या से बचने के लिए टोल का बैलेंस पता करने के चार आसान तरीके हैं। आप फास्टटैग ऐप या बैंक खाते की वेबसाइट के जरिये अपने अकाउंट में बचे बैलेन्स की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप एसएमएस के जरिये या NHAI की वेबसाइट पर भी जानकारी ले सकते हैं। हम आपको बताएँगे कि कैसे इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप जन सकेंगे कि फास्टटैग में कितना बैलेन्स बचा है।
fastag.jpg
FASTag File Photo
फास्टैग में बैलेंस चेक करने का आसान तरीका

How to Check FASTag Balance

- फास्टैग ऐप के जरिये बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको फास्टैग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप ऐप में मांगी गई जानकारी डालकर बैलेंस चेक कर सकते हैं।
- आप बैंक खाते की वेबसाइट पर या ऐप के जरिये भी आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके खाते से कितने पैसे कटे हैं।

- आपका अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से SMS के जरिए भी खाते से बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आपने अपने खाते में फास्टैग के ऑप्शन का चुनाव कर रखा है तो आप मैसेज के जरिए आसानी से अपने बैलेंस को चेक कर सकते हैं।
- अगर आप अपने फास्टैग के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो NHAI द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इसके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर है 8884333331 पर कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसमे आपके नंबर पर एसएमएस आएगा जिसमे फास्टटैग बैलेन्स की जानकारी होगी।
यह भी पढ़ें - योगी सरकार की प्रत्येक परिवार को नौकरी देने की योजना सराहनीय : सांसद मेनका गांधी

क्यों शुरू हुई FASTag की सुविधा

देश भर में वाहनों की संख्या बढ़ रही है। लोग अपने निजी वाहन से भी लंबी यात्राएं करने लगे हैं। वहीं, केंद्र की मोदी सरकार सड़कों को वर्ल्ड क्लान बनाने की कोशिश की जा रही है। कई जगह एक्सप्रेस वे बनाए गए हैं। कई अन्य जगह एक्सप्रेस वे प्रस्तावित हैं, जैसे की बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे। अगर आप किसी हाईवे और एक्सप्रेस वे पर यात्रा कर रहे हैं तो आपको टोल देना पड़ता है। ऐसे में यात्रियों को टोल प्लाजा पर किसी तरह की परेशानी न हो और उन्हें टोल पर ज्यादा समय न लगे इसके लिए FASTag की सुविधा शुरू की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाRoad Accident: हिमाचल की यात्रा पर गया था भीलवाड़ा का परिवार, खड़े ट्रक में कार घुसने से दम्पती समेत चार की मौतराहुल गांधी ने उन्नाव-कठुआ जैसी घटनाओं के बहाने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ऐसी राजनीति से शर्मिंदगी नहीं होती?बिहारः जदयू विधायक बीमा भारती के आरोपों पर बोले नीतीश कुमार- हर किसी को मंत्री नहीं बनाया जा सकताबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.