टोल बूथ पर भीड़ से मिलेगी राहत, गाड़ियों में 1 दिसंबर से लगाए जाएंगे FASTAG उपकरण

Mahendra Pratap

Publish: Nov, 15 2017 03:51:41 (IST) | Updated: Nov, 15 2017 03:53:48 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
टोल बूथ पर भीड़ से मिलेगी राहत, गाड़ियों में 1 दिसंबर से लगाए जाएंगे FASTAG उपकरण

केंद्र सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि 1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों पर 'फास्टैग' (FASTAG) उपकरण लगाना जरूरी होगा।

लखनऊ. यदि आप कार खरीदना चाहते हैं या फिर मन बना रहे हैं तो इस खबर को ध्यान से पूरा पढ़े। केंद्र सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर 1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों पर 'फास्टैग' (FASTAG) उपकरण लगाना जरूरी होगा। नोटिफिकेशन में साफ तौर पर कहा गया है कि एक दिसंबर या इसके बाद बिकने वाले वाहनों पर (FASTAG) उपकरण लगाना कम्पल्सरी होगा। यह जिम्मेदारी वाहन निर्माता की या फिर वाहन बेचने वाले डीलर की होगी। अब यदि आप कार खरीदने जाए तो यह अवश्य चेक कर लें कि कार पर FASTAG उपकरण लगा है या नहीं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इस बारे में अधिसूचना जारी हो चुकी है। अधिसूचना के अनुसार 1 दिसंबर 2017 के बाद बिकने वाले सभी चार पहिया मोटर वाहनों पर FASTAG उपकरण लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि यह FASTAG एक उपकरण है जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी की पहचान, आरएफआईडी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है। इसके जरिए टोल का भुगतान प्रीपेड या संबंध बचत खाते से सीधे किया जा सकता है।

यहां लगेगा FASTAG उपकरण

FASTAG उपकरण को आपके वाहन के अगले शीशे पर लगाया जाएगा। जिन वाहनों पर FASTAG उपकरण लगा होगा है तो उन वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अनुसार केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के संबंधित खंड में आवश्यक संशोधन भी कर दिया गया है।

FASTAG उपकरण से क्या होगा फायदा

FASTAG उपकरण, रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग की तरह कार्य करता है। इसका फायदा यह होता है कि इसे एक बार कुछ राशि देकर रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके बाद जब भी आप अपना वाहन लेकर किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो वाहन चालक को टोल देने के लिए रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस FASTAG उपकरण के माध्यम से कार या अन्य चार पहिया वाहन की पहचान हो जाएगी और उस टैग में जमा राशि में से ही टोल का भुगतान खुद ही हो जाएगा। इस टैग में राशि कम होने पर इसे फिर से रिचार्ज भी कराया जा सकता है।

भीड़ से मिलेगी राहत

परिवहन मंत्रालय की तरफ से FASTAG उपकरण लगाना जरूरी किए जाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस टैग लगे हुए वाहनों को टोल से अलग लेन से गुजारा जाएगा। ऐसे में टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतार नहीं लगेगी और आपको जाम से छुटकारा भी मिलेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned