scriptअब नहीं चलेगा कई बहाना, यूपी के सभी टोल प्लाजा पर हाथों हाथ रिचार्ज हो जाएगा Fastag, 15 फरवरी से बड़ा बदलाव | Fastag recharge facility starts on Toll Plaza in Uttar Pradesh | Patrika News

अब नहीं चलेगा कई बहाना, यूपी के सभी टोल प्लाजा पर हाथों हाथ रिचार्ज हो जाएगा Fastag, 15 फरवरी से बड़ा बदलाव

locationलखनऊPublished: Feb 09, 2021 10:32:46 am

Fastag Recharge: उत्तर प्रदेश के सभी टोल प्लाजा पर अब हाथों हाथ फास्टैग रिचार्ज हो जाएगा।

अब नहीं चलेगा कई बहाना, यूपी के सभी टोल प्लाजा पर हाथों हाथ रिचार्ज हो जाएगा Fastag, 15 फरवरी से बड़ा बदलाव

अब नहीं चलेगा कई बहाना, यूपी के सभी टोल प्लाजा पर हाथों हाथ रिचार्ज हो जाएगा Fastag, 15 फरवरी से बड़ा बदलाव

लखनऊ. Fastag Recharge: उत्तर प्रदेश के सभी टोल प्लाजा पर गाड़ी लेकर पहुंचे वाहन मालिकों का फास्टैग को लेकर कोई बहाना नहीं चलेगा। क्योंकि अब टोल प्लाजा पर ही हाथों हाथ फास्टैग रिचार्ज हो जाएगा। इसके लिए एनएचएआई (NHAI) सभी टोल प्लाजा पर प्वाइंट ऑफ सेल (पॉस) मशीन लगवाने की व्यवस्था कर रहा है। यूपी में स्थित राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 78 टोल प्लाजा हैं। इस समय सभी टोल प्लाजा पर दोनों तरफ से एक-एक हाईब्रिड लेन है। यानी उस लेन में फास्टैग के अलावा नकद भी भुगतान किया जा सकता है। वहीं फास्टैग लेन में बिना फास्टैग के आने पर दोगुना टैक्स लिए जाने का प्रावधान है।
हाथों हाथ रीचार्ज होगा Fastag

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रालय ने 15 फरवरी से टोल प्लाजा पर नकद भुगतान की सुविधा खत्म करने का ऐलान किया है। यानी अब किसी भी लेन में नकद भुगतान की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर कोई वाहन बिना फास्टैग के आएगा तो उससे नकदी में दोगुना टोल टैक्स लिया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल 90 प्रतिशत तक टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से ही आ रहा है। हालांकि राष्ट्रीय राजमार्गों पर नियमित रूप से न चलने वाले लोग अभी भी नकद भुगतान कर रहे हैं। इन्हें भी जागरूक करने के लिए तमाम अभियान चलाए जा रहे हैं।
अगले टोल पर कट जाएगा पैसा

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि हर प्लाजा पर फास्टैग की बिक्री की व्यवस्था की जा चुकी है। फास्टैग रिचार्ज करने की व्यवस्था भी कर रहे हैं। अगर किसी वाहन का फास्टैग रिचार्ज नहीं है तो वाहन मालिक या चालक को टोल प्लाजा से 200 मीटर पहले वाहन रोकना होगा, वह बूथ पर आकर अपने फास्टैग को रिचार्ज करवा सकेगा। एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि कभी-कभी रिचार्ज होने पर फास्टैग को एक्टिव होने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए यह भी व्यवस्था होगी कि वह वाहन टोल प्लाजा को क्रॉस कर जाए। अगले टोल पर पिछला बकाया भी कट जाएगा। जिससे किसी का भी समय न खराब हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो