राम की नगरी अयोध्या में भी उतरेंगे फाइटर प्लेन

प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी की मानें तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का एयर स्ट्रीप फैजाबाद-अयोध्या के बीच होगा।

 

By:

Published: 09 Dec 2017, 04:49 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही अयोध्या में भी फाइटर प्लेन उतारेगी। आगरा एक्सप्रेस-वे पर इंडियन एयरफोर्स के फाइटर एयरक्राफ्ट उतारने के बाद योगी सरकार के हौसले बुलंद है, यूपी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। इसका मुख्य केंद्र फैजाबाद और राम की नगरी अयोध्या के बीच में होगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आने वाले समय में अयोध्या में भी ट्रांसपोर्ट और फाइटर प्लेन उतारेगी।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी की मानें तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का एयर स्ट्रीप फैजाबाद-अयोध्या के बीच होगा। उन्होंने बताया कि जब पूर्वांचल एक्सपे्रस-वे बन कर पूरा हो जाएगा तो यूपी सरकार वहां ट्रांसपोर्ट और फाइटर प्लेनों को उतारेगी।

लड़ाकू विमान उतारा जा सके

प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने बताया कि सरकार ने एक प्रस्ताव बनाया है, जहां फैजाबाद-अयोध्या के बीच एयर स्ट्रीप बनाने की कवायत है, जिससे कभी भी विषम परिस्थितियों में लड़ाकू विमान उतारा जा सके। बतादें कि इस से पहले यूपी की योगी सरकार ने आगरा एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के लड़ाकू और मालवाहक विमान उतारकर सफल अभ्यास कर चुकी है।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर २४ अक्टूबर को उतारे गए थे फाइटर प्लेन

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर 24 अक्टूबर को एयरफोर्स 15 फाइटर प्लेन उतारे गए थे। सबसे पहले कैरियर एयरक्राफ्ट सुपर हरक्युलिस की लैंडिंग हुई थी। इससे गरुड़ कमांडो एक्सप्रेस-वे पर उतरे थे। इसके बाद 6 मिराज -2000, 6 सुखोई-30 और 3 जगुआर फाइटर जेट ने टच डाउन किया। एयरफोर्स की ये एक्सरसाइज 1.46 घंटे चली। ये दूसरा मौका रहा जब इस एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों ने लैंड किया। पिछले साल 21 नवंबर को भी यहां टचडाउन हुआ था।
ऐसे में, एक्सप्रेस-वे पर बनी एयर स्ट्रिप ही फाइटर प्लेन के लैंड करने और टेकऑफ करने के काम आ सकती है। इसी का ध्यान रखते हुए एयरफोर्स चाहती थी कि देश में स्ट्रैटजिकल इंपार्टेंस वाले हाइवे पर एयर स्ट्रिप बनाई जाएं।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned