हॉलीवुड की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, आर्ट स्टूडियो से लेकर शूटिंग गांव तक जानें क्या होगा खास

उत्तर प्रदेश में हॉलीवुड की तर्ज पर फिल्म सिटी (Film City) बनेगी। थीम से लेकर लुक तक सब कुछ अधिकतर हॉलीवुड स्टाइल में बनाया जाएगा

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Jan 2021, 09:38 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हॉलीवुड की तर्ज पर फिल्म सिटी (Film City) बनेगी। थीम से लेकर लुक तक सब कुछ अधिकतर हॉलीवुड स्टाइल में बनाया जाएगा। इस मामले में अमेरिका की रियल इस्टेट कंपनी सीबीआरआई दुनिया भर के फिल्म स्टूडियो और थीम पार्क का अध्ययन कर रही है। बतौर सलाहकार यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को विचार पत्र भी सौंपा गया है। पत्र में यूपी में बनने वाली फिल्म सिटी में क्या-क्या शामिल होगा और किन चीजों का निर्माण कराया जाना है, शामिल है। सलाहकार कंपनी का अथॉरिटी के साथ एमओयू हो चुका है। अगले महीने कंपनी की ओर से विस्तृत कार्य योजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बता दें कि फिल्म सिटी का निर्माण 1000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा।

12 क्षेत्रों पर फोकस

पहले चरण में 12 क्षेत्रों पर खास फोकस किया जाएगा। इसमें स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर सेट, शूटिंग गांव शामिल हैं। पोस्ट प्रोडक्शन के क्षेत्र में वीएफएक्स स्टूडियो बनाए जाएंगे। एडटिंग स्टूडियो होंगे। म्यूजिक डबिंग स्टूडियो भी विश्वस्तरीय होंगे। फिल्म प्रीमियर और फिल्म फेस्टिवल के लिए विशेष आयोजन स्थल होंगे। फिल्म अकादमी भी अलग से बनेगी। इसके अलावा पंचतारा होटल, डारमेट्री, रिटेल शॉप, रेस्त्रां, मनोरंजन पार्क भी बनेंगे। फिल्म निर्माण से जुड़ी वस्तुओं और उसका इतिहास संजोता म्यूजियम भी बनेगा।

शासन तय करेगा मॉडल

अगले महीने होने वाली मीटिंग में फंड और मॉडल को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। इंटरनेशनल कंसलटेंट कंपनी मुंबई, हैदराबाद, चैन्नई व विदेशों के फिल्म स्टूडियो संचालकों से इस संबंध में बात कर रही है। निर्माण के लिए बेस्ट मॉडल का फैसला शासन की ओर से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अब सड़कों पर कहीं भी कूड़ा फेंकने पर होगी कार्रवाई, खुद करना होगा अपने कूड़े का निस्तारण, जानिये क्या है नई व्यवस्था

ये भी पढ़ें: जिला पंचायत सदस्यों की जमानत और चुनाव खर्च सीमा तय, प्रधान और बीडीसी को लेकर आया यह फैसला

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned