scriptहॉलीवुड की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, आर्ट स्टूडियो से लेकर शूटिंग गांव तक जानें क्या होगा खास | film city in uttar pradesh to be made in hollywood style | Patrika News

हॉलीवुड की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, आर्ट स्टूडियो से लेकर शूटिंग गांव तक जानें क्या होगा खास

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2021 09:38:42 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में हॉलीवुड की तर्ज पर फिल्म सिटी (Film City) बनेगी। थीम से लेकर लुक तक सब कुछ अधिकतर हॉलीवुड स्टाइल में बनाया जाएगा

हॉलीवुड की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, आर्ट स्टूडियो से लेकर शूटिंग गांव तक जानें क्या होगा खास

हॉलीवुड की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, आर्ट स्टूडियो से लेकर शूटिंग गांव तक जानें क्या होगा खास

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हॉलीवुड की तर्ज पर फिल्म सिटी (Film City) बनेगी। थीम से लेकर लुक तक सब कुछ अधिकतर हॉलीवुड स्टाइल में बनाया जाएगा। इस मामले में अमेरिका की रियल इस्टेट कंपनी सीबीआरआई दुनिया भर के फिल्म स्टूडियो और थीम पार्क का अध्ययन कर रही है। बतौर सलाहकार यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को विचार पत्र भी सौंपा गया है। पत्र में यूपी में बनने वाली फिल्म सिटी में क्या-क्या शामिल होगा और किन चीजों का निर्माण कराया जाना है, शामिल है। सलाहकार कंपनी का अथॉरिटी के साथ एमओयू हो चुका है। अगले महीने कंपनी की ओर से विस्तृत कार्य योजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बता दें कि फिल्म सिटी का निर्माण 1000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा।
12 क्षेत्रों पर फोकस

पहले चरण में 12 क्षेत्रों पर खास फोकस किया जाएगा। इसमें स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर सेट, शूटिंग गांव शामिल हैं। पोस्ट प्रोडक्शन के क्षेत्र में वीएफएक्स स्टूडियो बनाए जाएंगे। एडटिंग स्टूडियो होंगे। म्यूजिक डबिंग स्टूडियो भी विश्वस्तरीय होंगे। फिल्म प्रीमियर और फिल्म फेस्टिवल के लिए विशेष आयोजन स्थल होंगे। फिल्म अकादमी भी अलग से बनेगी। इसके अलावा पंचतारा होटल, डारमेट्री, रिटेल शॉप, रेस्त्रां, मनोरंजन पार्क भी बनेंगे। फिल्म निर्माण से जुड़ी वस्तुओं और उसका इतिहास संजोता म्यूजियम भी बनेगा।
शासन तय करेगा मॉडल

अगले महीने होने वाली मीटिंग में फंड और मॉडल को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। इंटरनेशनल कंसलटेंट कंपनी मुंबई, हैदराबाद, चैन्नई व विदेशों के फिल्म स्टूडियो संचालकों से इस संबंध में बात कर रही है। निर्माण के लिए बेस्ट मॉडल का फैसला शासन की ओर से किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो