scriptफिल्म पद्मावति के विरोध में हुआ ऐसा काम कि दीपिका भी दंग रह जाएंगी | Film padmavati controversy in lucknow deepika padukone effigy | Patrika News

फिल्म पद्मावति के विरोध में हुआ ऐसा काम कि दीपिका भी दंग रह जाएंगी

locationलखनऊPublished: Nov 09, 2017 08:43:34 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

क्षत्रिय समाज के कुछ लोगों ने ‘पद्मावती’ फिल्म का विरोध करते हुए संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण का पुतला फूंका।

लखनऊ. फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। राजधानी के विकासनगर इलाके में क्षत्रिय समाज के कुछ लोगों ने ‘पद्मावती’ फिल्म का विरोध करते हुए संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण का पुतला फूंका। विरोध प्रदर्शन में शामिल क्षत्रिय समाज के नेता मनोज सिंह चौहान ने कहा, “पैसा कमाने की होड़ में हमारी संस्कृति, हमारी आस्था हमारे इतिहास और हमारे सम्मान से खिलवाड़ करने की फिल्म वालों की करतूत को हम क्षत्रिय कतई सफल नहीं होने देंगे. फिल्म ‘पद्मावती’ किसी भी हालत में सिनेमाघरों में चलने नहीं दी जाएगी। इस फिल्म का सभी क्षत्रिय संगठन खुलकर विरोध करेंगे.”
क्षत्रिय समाज के नेता मनोज सिंह चौहान ने कहा, “आज अगर हम क्षत्रिय एक नहीं हुए तो वह दिन दूर नहीं है कि फिर कोई फिल्म निर्माता यही गलती दोहराएगा। मेरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से निवेदन है कि वह तत्काल इस फिल्म पर रोक लगाएं। ताकि देश में किसी तरह की हिंसा न हो.”साथ ही उन्होंने सभी फिल्म निर्माता व निर्देशकों को चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में क्षत्रिय समाज के किसी भी ऐतिहासिक महापुरुष के बारे में गलत फिल्मांकन किया तो उसे विरोध का सामना करना होगा।
इतिहास की किताबों में जो दर्ज है उसके मुताबिक रानी पद्मावती की चर्चा उनकी खूबसूरती और साहस को लेकर है। राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी रानी पद्मावती का विवाह, चित्तौड़ के राजा रतन सिंह से हुआ था। उस दौरान यानी 12वीं-13वीं सदी में दिल्ली का सुल्तान था अलाउद्दीन खिलजी। कहा जाता है कि अलाउद्दीन खिलजी पद्मावती की सुंदरता पर मोहित था। इतिहास के मुताबिक खिलजी ने पद्मावती के लिए चित्तौड़ पर आक्रमण कर दिया। खिलजी ने हमला कर पद्मावती के पति रतन सिंह को बंधक लिया और पद्मावती की मांग करने लगे।
रतन सिंह के सैनिकों ने उन्हें खिलजी की कैद से छुड़ा लिया जिसके बाद गुस्साए खिलजी ने चित्तौड़ पर हमला कर दिया। बड़ी लड़ाई लड़ी गई जिसमें रतन सिंह मारे गए। कहा जाता है कि पद्मावती ने खुद को खिलजी के हवाले नहीं किया बल्कि आग में कूदकर जान दे दी। पद्मावती के बाद चित्तौड़ की दूसरी महिलाओं ने भी आग में कूदकर जान दे दी। इस तरह आग में कूदकर जाने देने को जौहर कहा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो