scriptयू0पी0 बोर्ड के 56,04,628 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल में अंको को लेकर चर्चा अंतिम चरण में,पढ़िए पूरी खबर | Final stage discussion marks results 56,04,628 candidates of UP Board | Patrika News

यू0पी0 बोर्ड के 56,04,628 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल में अंको को लेकर चर्चा अंतिम चरण में,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2021 07:25:53 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

हाईस्कूल में 40 विषय तथा इण्टरमीडिएट के 106 विषयों पर की गयी चर्चा, अंकों के निर्धारण के संबंध में आज उच्च स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

यू0पी0 बोर्ड के 56,04,628 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल में अंको को लेकर चर्चा अंतिम चरण में,पढ़िए पूरी खबर

यू0पी0 बोर्ड के 56,04,628 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल में अंको को लेकर चर्चा अंतिम चरण में,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ , माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के पंजीकृत छात्रों के परीक्षाफल के लिए तर्कसंगत अंको के निर्धारण के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग में विगत कई दिनों से बैठके एवं चर्चायें चल रहीं हैं। 5 जून को माध्यमिक शिक्षा विभाग के शासन एवं निदेशालय स्तर के उच्चाधिकारियों के मध्य 7 जून को प्रदेश समस्त जनपदों के शिक्षा अधिकारियों, शिक्षाविदो, विभिन्न संघो के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से 8 जून को भूतपूर्व तथा वर्तमान शिक्षक विधायकों के साथ तथा 9 जून को उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद, राजकीय शिक्षक संघ, माध्यमिक शिक्षक संघ एवं व्यवसायिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा हुयी।
इसके अतिरिक्त ई-मेल आई0डी0- upboardexamination2021@gmail.com द्वारा अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षाविदो, तथा आम जनमानस से अंक निर्धारण के सम्बन्ध में लगभग चार हजार सुझाव प्राप्त हुये। इसमें छात्र-छात्राओं द्वारा भी कई रचनात्मक सुझाव प्राप्त हुये हैं। 12 जून को अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, शिविर कार्यालय, लखनऊ में सम्पन्न हुयी। इस बैठक में बोर्ड परीक्षा वर्ष 2021 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के पंजीकृत छात्रों के परीक्षाफल तैयार करने तथा परीक्षाफल में अंको के अभिलिखित किये जाने वाली प्रक्रिया एवं आधार को निर्धारित किये जाने के लिए प्राप्त सुझावों का समुचित परीक्षण किया गया।
आराधना शुक्ला ने बताया कि इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में कुल 27,808 विद्यालय तथा 29,94,312 परीक्षार्थी सम्मिलित हैं, तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 17,697 विद्यालय तथा 26,10,316 परीक्षार्थी सम्मिलित हैं। इस प्रकार कुल 56,04,628 परीक्षार्थी के न्यायसिद्ध अंको के निर्धारण की प्रक्रिया के विषय में विस्तृत चर्चा की गयी। हाईस्कूल में 40 विषय संचालित हैं जबकि इण्टरमीडिएट में 106 विषय संचालित हैं।
आज की बैठक में हाईस्कूल परीक्षा के वह परीक्षार्थी जिन्होंने व्यक्तिगत आवेदन किया है एवं जिन्होने अन्य बोर्डो से कक्षा-9 उत्तीर्ण किया है, अथवा वे सैनिक परीक्षार्थी एवं जेल में निरूद्ध बंदी परीक्षार्थी जिन्हें कक्षा-9 में पंजीकरण से छूट प्रदान की गयी है, उनके अंको के निर्धारण के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। इसी प्रकार इण्टरमीडिएट परीक्षा में पत्राचार के परीक्षार्थी, कृषि वर्ग के परीक्षार्थी, व्यवसायिक वर्ग के परीक्षार्थी, इण्टरमीडिएट की समकक्षता हेतु केवल हिन्दी विषय में सम्मिलित होने वाले आई0टी0आई0 उत्तीर्ण परीक्षार्थी, सम्पूर्ण विषयों में सम्मिलित होने वाले वे सैनिक परीक्षार्थी एवं जेल में निरूद्ध बंदी परीक्षार्थी जिन्हें कक्षा-11 में पंजीकरण से छूट प्रदान की गयी है तथा व्यक्तिगत परीक्षार्थी के अंको के निर्धारण के सम्बन्ध में भी विचार किया गया। यह समिति अपनी युक्तियुक्त रिपोर्ट शासन को सौंपेगी तथा उच्च स्तर पर छात्रों के अंको के निर्धारण के सम्बन्ध में अन्तिम निर्णय लिया जायेगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81tsdu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो