scriptसुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई थी रामलला के पुजारी की नियुक्ति, प्रतिमाह इतना मिलता हैै मानदेय | Financial details of ram mandir Ayodhya | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई थी रामलला के पुजारी की नियुक्ति, प्रतिमाह इतना मिलता हैै मानदेय

locationलखनऊPublished: Feb 06, 2020 03:34:23 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

रामलला की सेवा में मुख्य पुजारी के साथ आठ लोग करते हैं काम

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई थी रामलला के पुजारी की नियुक्ति, प्रतिमाह इतना मिलता हैै मानदेय

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई थी रामलला के पुजारी की नियुक्ति, प्रतिमाह इतना मिलता हैै मानदेय

लखनऊ. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के 88 दिन बाद 05 फरवरी को नरेंद्र मोदी सरकार ने राम मंदिर ट्रस्ट बनाने की घोषणा कर दी। ट्रस्ट का नाम ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ होगा, जिसमें 15 सदस्य होंगे। वर्तमान में रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास हैं। इन्हें बाकायदा प्रतिमाह मानदेय मिलता है। क्या आप जानते हैं कि रामलला पर प्रतिमाह कितना खर्च किया जाता है और किसको क्या मिलता है?
मुख्य पुजारी
आचार्य सत्येंद्र दास रामलला के वर्तमान में मुख्य पुजारी हैं। उन्हें प्रतिमाह 13 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलता है। अगस्त 2019 से पहले मुख्य पुजारी को 12 हजार रुपए मिलते थे, जिसमें एक हजार रुपए का इजाफा किया गया है। मुख्य पुजारी की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के आधार पर की गई थी। 1992 में वह संस्कृत स्कूल में पढ़ाने का काम करते थे। वह छह दिसंबर 1992 के बाद से लगातार 28 साल से आचार्य सत्येंद्र दास रामलला की पूजा-अर्चना में लगे हुए हैं।
सहायक पुजारी
मुख्य पुजारी के अलावा रामलला की पूजा की सेवा के चार सहायक पुजारी और चार कर्मचारी भी लगे हुए हैं। इन्हें प्रतिमाह 7500 रुपए से 10 हजार रुपए तक का मानदेय मिलता है। अगस्त 2019 में इन पुजारियों और कर्मचारियों के मानदेय में भी 500 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी।
पूजा-अर्चना का कुल खर्च
रामलला को प्रतिमाह 30 हजार रुपए मासिक भत्ता मिलता है। मुख्य पुजारी और सहयोगियों के साथ मंदिर के भत्ते में इजाफा किया गया था। पहले यह 26,200 रुपये था। इसके अलावा रामलला की रोजाना होने वाली पूजा-अर्चना और उसकी सामग्री पर खर्च होने वाली राशि में भी वृद्धि की गई है। यह अब बढ़कर 1.2 लाख रुपये हो गई है जिसका भुगतान प्रतिमाह किया जाता है। पहले यह राशि 93,200 रुपये थी।
रामलला के लिए कहां से आता है पैसा
रामजन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले चढ़ावे से ही मुख्य व अन्य पुजारियों को वेतन दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो