scriptFind Your missed Mobile Phone using this tips | यदि कहीं खो जाए आपका फोन तो सबसे पहले करें ये काम, जानिए कैसे मिल सकता है फोन | Patrika News

यदि कहीं खो जाए आपका फोन तो सबसे पहले करें ये काम, जानिए कैसे मिल सकता है फोन

How to Find Missed Phone: यदि आपका फोन खो जाता है तो सबसे पहले फोन के दूर से सेक्योर कर दें। ताकि किसी और के उपयोग के लायक ही न रहे। ऐसे में डिवाइस ब्लॉक करने और पुलिस में शिकायत करना प्राथमिकता पर रखे।

लखनऊ

Updated: April 18, 2022 11:24:05 pm

अक्सर लोगों के फोन खो जाते हैं तो कहीं शातिर चोर राह चलते फोन पार कर देते हैं। लेकिन यदि आपके साथ ऐसा हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। फोन चोरी होने के बाद आपकी ऊपर समस्याओं के बाद घिरे रह सकते हैं। फोन चोरी करने वाला शातिर गलत तरीके से इस्तेमाल तरीके से उपयोग कर सकती है। व्यक्तिगत फोटो से लेकर वित्तीय जानकारियां भी साझा हो सकती है। इसके लिए आपको डिवाइस ब्लॉक करना आना चाहिए। साथ ही पुलिस को शिकायत दर्ज कराना जरूरी होता है ताकि फोन के गलत इस्तेमाल हो भी तो आप सुरक्षित रहें।
Find Your missed Mobile Phone using this tips
Find Your missed Mobile Phone using this tips
डिवाइस करें ब्लॉक, चिप कराएं कैंसिल
डिजिटल सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट राहुल शुक्ला के मुताबिक अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया हो तो सबसे पहले डिवाइस को तुरंत लॉक कर दें। फोन नेटवर्क ऑपरेटर से संपर्क कर चिप कैंसिल कराना जरूरी है। ताकि फोन किसी के लिए भी काम का न रह जाए। आपको ऑपरेटर की वेबसाइट से पता चल जाएगा कि इसके लिए किससे संपर्क करना है। IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) से भी ऐसा करना संभव है। यह एक इंटरनशनेल रजिस्ट्री होती है, जिससे आप मोबाइल को तुरंत बंद करा सकते हैं। इसलिए इस कोड को कहीं लिख कर रख लें। डिवाइस बॉक्स या मोबाइल फोन में ये नंबर आपको मिल जाएगा।
यह भी पढ़ें

पुलिस ने कर दिया था एनकाउंटर लेकिन कोर्ट ने विकास दुबे को क्यों बनाए रखा है जिंदा

साइबर या पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं
मोबाइल चोरी होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज जरूर कराएं। इससे आपके पास फोन चोरी हो जाने का सुबूत रहेगा। बैंक, बीमा कंपनी और कुछ दूसरी जगहों पर भी आपको इस सुबूत की जरूरत पड़ सकती है। कई बार मोबाइल चोरी होने के बाद उसमें मौजूद आपकी पहचान से जुड़े दस्तावेज भी चुरा लिए जाते हैं। पहचान दस्तावेजों के बगैर आपको दिक्कत हो सकती है। पुलिस आपसे पूछताछ कर सकती है। इसलिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराना जरूरी होता है। शिकायत दर्ज कराने से अपराध की जांच-पड़ताल करना पुलिस की जिम्मेदारी बन जाती है।

ऐप्स के बदल दें पासवर्ड
एक्सपर्ट के अनुसार अपने मोबाइल पर मौजूद सभी ऐप के पासवर्ड बदल देने चाहिए। यदि ऐसा नहीं करते तो फोन चुराने वाले आपके पर्सनल और दूसरी अहम जानकारियों तक पहुंच सकते हैं। आमतौर पर बैंकिंग ऐप्स खुद ब खुद अथॉन्टिकेट नहीं करते। लेकिन ई-मेल, सोशल मीडिया एसएमएस के जरिये फोन रखने वालों को एसएमएस अथॉन्टिकेशन के जरिये पासवर्ड बदलने की इजाजत देते हैं। कुछ ऐप्स टूल्स की वेबसाइटों पर पासवर्ड बदलने की इजाजत देते हैं। इससे आप तुरंत सब कुछ बदल सकते हैं।
यह भी पढ़ें

शस्त्रों के हैं शौकीन तो माउजर, पिस्टल और रिवॉल्वर में समझ लीजिए क्या है फर्क


बैंक और वित्तीय संस्थानों को दे सूचना
अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो तुरंत अपने बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थानों को बताएं। इससे बैंक आपके फोन पर मौजूद ऐप को ब्लॉक कर सकेंगे। अगर अपराधी आपके अकाउंट से पैसा किसी थर्ड पार्टी अकाउंट में ट्रांसफर कर रहे हैं तो यह भी रुक सकेगा। हर बैंक के पास इस तरह की सर्विस देने का अपना चैनल होता है। अमूमन उनकी वेबसाइट पर इसका जिक्र होता है। बैंक के फोन कॉन्टेक्ट भी गूगल पर मौजूद होते हैं।

संबन्धित लोगों को करें सतर्क
फोन चोरी हो जाने पर परिवार वालों और दोस्तों को बताना जरूरी है। क्योंकि अपराधी मैसेजिंग ऐप या सोशल नेटवर्क पर आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के कॉन्टेक्ट खोज कर उन्हें स्कैम का शिकार बना सकते हैं। उनसे पैसे या बैंक डिटेल मांग सकते हैं। साइबर सेल में अक्सर ऐसी शिकायतें देखने को भी मिलती है। लोग एकाउंट हैक करके आके जानने वाले से पैसे मांगते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश नाकाम, ड्रोन को गिराया, स्टिकी बम बरामदMansoon Update:समय से तीन पहले केरल में मानसून की एंट्री, हो रही बारिश, जानिए आपके यहां कब बदलेगा मौसमIPL 2022 Final मुकाबले में बन सकते हैं ये खास रिकॉर्ड, अश्विन, चहल, शमी, बटलर सभी के पास सुनहरा मौकासावधान कोई सुन रहा है आपको, फोन पर बातें सुन दिखाए जा रहे विज्ञापनMann ki baat: केदारनाथ पर गंदगी फैला रहे श्रद्धालु , प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी1 जून से बदल जाएंगे ये बड़े 5 न‍ियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असरमानापाथी हिमालय के निचले इलाके में दिखा लापता नेपाली विमान, मुस्टांग में क्रैश होने की आशंका, सवार थे 22 लोगUEFA Champions League 2022: विनिसियस जूनियर के गोल से रियाल मैड्रिड ने रचा इतिहास, लिवरपूल को हरा 14वीं बार जीता खिताब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.