scriptFinger prints taken of those who disturb the peace units open in every district | शांति भंग करने वालों के भी फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे, हर जिले में यूनिट खुली | Patrika News

शांति भंग करने वालों के भी फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे, हर जिले में यूनिट खुली

UP News: अब अशांति फैलाने वालों की खैर नहीं है। पुलिस अब ऐसे अपराधियों का फिंगर प्रिंट के साथ पूरा रिकॉर्ड रखेगी।

लखनऊ

Updated: July 18, 2022 10:28:59 pm

अपराधियों के आइडेंटिफिकेशन और डाटा को और मजबूत करने के लिए छोटे से छोटे और बड़े से बड़े अपराध में पकड़े गए अपराधियों के फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। उन फिंगर प्रिंट के साथ ही आरोपितों का पूरा रिकार्ड होगा। इसके जरिए पुलिस जब चाहे अपराधियों के बारे में मूल जानकारी ले सकेगी। इसके लिए हर जिले में फिंगर प्रिंट यूनिट खोली गई है। इसमें चार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पूरे सिस्टम को एनएएफआईएस (नेशनल ऑटोमेटेड फिंगरप्रिंट आइडेंटिफिकेशन सिस्टम) कहा जाता है।
Finger prints taken of those who disturb the peace units open in every district
Finger prints taken of those who disturb the peace units open in every district
अपराधियों के फिंगर प्रिंट लेने के प्रपोजल को तत्कालीन आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने बनाया था। उसके बाद तकनीकी सेवाओं में तैनाती के दौरान उन्होंने इस पर कार्य शुरू कर लागू करा दिया। इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसमें अब हर छोटे और बड़े अपराधों में आरोपितों के फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। इसमें शांति भंग की धारा में जो गिरफ्तार होंगे या जिन्हें कार्रवाई करते हुए बाउंड डाउन भी किया जाएगा उनके फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

सरकारी शिक्षकों की छुट्टी अब नहीं आसान, पहले करना होगा ये प्रोसेस

फिंगर प्रिंट यूनिट अपडेट कर अपलोड करेगा

फिंगर प्रिंट लेना थानों की जिम्मेदारी होगी। जिले में जो फिंगर प्रिंट यूनिट खुली हैं उसमें चार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इनका कार्य होगा थानों से जो फिंगर प्रिंट और डाटा आ रहा है उसे एक फॉरमेट में बनाकर उसे ऑनलाइन अपलोड करना। फिंगर प्रिंट यूनिट का मदर सर्वर लखनऊ में रखा गया है। जिसकी मॉनिटरिंग एडीजी तकनीकी सेवा ने अपने हाथों में ले ली है।
हेड कांस्टेबल या उससे ऊपर रैंक के ले सकेंगे फिंगर प्रिंट

इस प्रोजेक्ट में पहले दरोगा या उससे ऊपर रैंक के अफसर को फिंगर प्रिंट लेने के लिए रखा गया था मगर बाद में इसमें संशोधन करते हुए हेड कांस्टेबल या उससे ऊपर रैंक के अफसरों को फिंगर प्रिंट कलेक्ट करने का अधिकार दिया गया है।
लखनऊ में रखे जाएंगे सुरक्षित

एडीजी तकनीकी सेवा मोहित अग्रवाल के अनुसार सभी जिलों में इस सिस्टम को लागू कर दिया गया है और फिंगर प्रिंट यूनिट भी बना दी गई है। सारे आरोपितों के प्रिंट लखनऊ यूनिट के पास सुरक्षित रहेंगे। जब भी पुलिस को किसी अपराध में किसी आरोपित पर शक होगा तो उसके फिंगर प्रिंट के जरिए उस तक पहुंचा जा सकेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 160 विधायकों के साथ नई सरकार बनाने का दावा किया पेशBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.