scriptFirst budget session with e-Vidhan system in UP on 23 May | उत्तर प्रदेश में ई-विधान सिस्टम वाला पहला बजट सत्र 23 मई को, विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में मांगा सहयोग | Patrika News

उत्तर प्रदेश में ई-विधान सिस्टम वाला पहला बजट सत्र 23 मई को, विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में मांगा सहयोग

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि 20 और 21 मई को विधानसभा सदस्यों का प्रबोधन कार्यक्रम होगा। इसके बाद 21 मई की दोपहर में ई-विधान पर प्रबोधन होगा। आगामी सत्र में ई-विधान डिवाइस के साथ हार्ड कॉपी में भी प्रपत्र उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी को बोलने और मुद्दे उठाए जाने का पूरा मौका दिया जाएगा।

 

लखनऊ

Published: May 11, 2022 05:36:11 pm

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 23 मई से शुरू होगा। बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय नेताओं के साथ बजट सत्र को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि किसी की भी आवाज नहीं दबाई जाएगी। सभी को बोलने और मुद्दे उठाए जाने का पूरा मौका दिया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में मौजूद नेताओं से अपील की कि सत्र चलाने में सभी लोग सहयोग करें। साथ ही सर्वदलीय बैठक में सभी दलों से बजट सत्र से ई-विधान लागू करने पर चर्चा हुई।
mahana.jpg
यूपी देश का पहला प्रदेश होगा जहां ई-विधान लागू हुआ

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस बार आधुनिक तकनीक से लैस होगी पूरी उत्तर पदेश विधानसभा। उन्होंने बताया कि ई-विधान लागू करने के लिए सभी प्रदेशों को निर्देश हुए हैं। यूपी देश का सबसे पहला प्रदेश होगा जहां ई-विधान लागू हुआ।
विधानसभा में 37 सीटें बढ़ी

उन्होंने बताया कि सभी विधायकों के लिए सीट निर्धारित की गईं। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि विधानसभा के अंदर 37 सीटें बढाई गईं हैं। अब विधानसभा में सीटों की संख्या 379 से बढ़कर 416 हो जाएगी। यह सीटें उन मंत्रियों के लिए उपयोग में आएंगी जो कि परिषद के सदस्य हैं।
विधायकों सीट पर ही मिलेगी ई-विधान सुविधा

विधायकों को अपनी सीट पर ही ई-विधान की सब सुविधा मिलेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि देश की सभी विधानसभाओं से ई-विधान से संपर्क बनाने की सुविधा होगी। इसके साथ ही मंत्रियों के सभी प्रश्न और उत्तर ई-विधान डिवाइस पर उपलब्ध होंगे।
फेसबुक-यूट्यूब पर भी होगा लाइव प्रसारण

इसके अलावा विधानसभा की कार्यवाही अब दूरदर्शन के अलावा फेसबुक और यूट्यूब पर भी लाइव होगी। सूचनाओं को भी ई-विधान डिवाइस के माध्यम से लिया जाएगा। राज्यपाल का अभिभाषण और बजट भी ई-विधान पर मिलेगा।
सभी विभाग भी अगले सत्र तक ई-विधान से जुड़ेंगे

विभागों को भी अगले सत्र तक ई-विधान से जोड़ा जाएगा। ज्यादा से ज्यादा प्रश्न सत्र में ले सकें। ई-विधान पर प्रश्न के साथ उत्तर पढ़ा हुआ मान लिया जाएगा। हर प्रश्न पर 2 अनुपूरक प्रश्न पूछने की अनुमति होगी। नई विधानसभा नये स्वरेप में नई कार्यशैली के साथ आएगी। 20 और 21 मई को नए सदस्यों का प्रबोधन होगा।
21 मई को ई-विधान का प्रशिक्षण

जिसका लोकसभा अध्यक्ष उद्धघाटन करेंगे। 21 मई को ई-विधान का प्रशिक्षण होगा। पहले सत्र में हार्डकॉपी भी उपलब्ध कराएंगे। तीसरे सत्र तक विधानसभा को पेपर लेस कर देंगे। अगले सत्र तक मीडिया दीर्घा में भी ई-विधान की व्यवस्था होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने क्यों दिया सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट?सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022 Point Table: गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर ने प्लेऑफ में बनाई जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.