scriptकोरोनाः लखनऊ के पांच इलाके सील, सेना को किया गया अलर्ट | five lucknow areas sealed due to corona positive cases | Patrika News

कोरोनाः लखनऊ के पांच इलाके सील, सेना को किया गया अलर्ट

locationलखनऊPublished: Apr 05, 2020 05:21:15 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

तब्लीगी जमात में शामिल लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पुलिस प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है।

police force

police force

लखनऊ. तब्लीगी जमात में शामिल लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पुलिस प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है। लखनऊ के सदर इलाके की मस्जिद में 12 कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद यहां की सीमा से लगे कैंट इलाके में 48 घंटे तक के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। मेडिकल और क्विक रिस्पांस टीम के अतिरिक्त यहां किसी के भी प्रवेश की इजाजत नहीं है। पुराने लखनऊ के कैसरबाग, तालकटोरा, सआदतगंज और वजीरगंज के कुछ हिस्सों को भी सील किया गया है। यहां सात लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वहीं अब शहर के गली-मोहल्लों को रेड, ग्रीन और यलो जोन में बांटने की तैयारी की जा रही है। डीएम अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय ने धर्मगुरुओं व कई लोगों के साथ बैठक कर इसका फैसला लिया है। इसके साथ सभी धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। लखनऊ के अलावा कानपुर के भी छह इलाके रेड जोन में बदल गए हैं। इन इलाकों को सील कर पीएसी तैनात कर दी गई है। यहां बाहर निकलने पर पांच लाख रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। बाहर निकलने वालों पर ड्रोन से निगरानी शुरू की गई है। रविवार को शहर में एक और जमाती के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या आठ हो गई है। वहीं कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर … हो गई है।
ये भी पढ़ें- अभिभावकों को राहत, अभी नहीं जमा करनी होगी बच्ची की स्कूल फीस, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

पुराने लखनऊ के चार इलाके भी सील-

कोरोनावायरस के 7 नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग और पुलिस ने पुराने लखनऊ के कैसरबाग, तालकटोरा, सआदतगंज और वजीरगंज के कुछ हिस्से को सील कर दिया है। तालकटोरा के लाल मस्जिद और पीरबख्श मस्जिद के आसपास का इलाका, कैसरबाग में रहमानिया मस्जिद और फूल बाग मस्ज़िद के आसपास का इलाका, वजीरगंज में मोहम्मदी मस्जिद के आसपास का इलाका सील किया गया है। साथ ही सआदतगंज के भी एक हिस्से को सील किया गया है। जो सात कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं उनमें तीन असम, दो जयपुर और दो सहारनपुर के रहने वाले हैं।
ये भी पढ़ें- यूपी का यह जिला भी हुआ कोरोना प्रभावित, मिला पहला पॉजिटिव मरीज, तब्लीगी जमात में हुआ था शामिल

सेना अलर्ट-

कोरोना के पॉजिटिव मामले सामन आने के बाद से सेना भी अलर्ड मोड पर आ गई है। सेना ने भी 48 घंटे तक सैन्य इलाके की सभी सीमाओं को सील करने का फैसला लिया है। छावनी के सैन्य इलाकों में शनिवार रात से 48 घंटे यानी सोमवार मध्य रात तक का कर्फ्यू रहेगा। इसके लिए मध्य यूपी सब एरिया मुख्यालय ने शनिवार रात 12 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक कर्फ्यू के साथ संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया है। अब तक सेना ने अपने सुलतानपुर व रायबरेली रोड को जुड़ने वाले गेटों को बंद करने का निर्णय लिया था। जबकि इसमें एनसीसी मेस की ओर से आने वाले रास्ते को खोला गया था। एहतियात के तौर पर 48 घंटे का पूरा कर्फ्यू लगाने के आदेश उच्च स्तर से दिए गए हैं। सोमवार रात 12 बजे तक सैन्य इलाकों में केवल सेना की मेडिकल टीम, क्यूआरटी, इमरजेंसी एमईएस सेवा और जरूरी सेवाएं ही दी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो