scriptमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यह पांच मन्त्र जो बदल देगी आप की तक़दीर ! | Five Mantras of Chief Minister Yogi Adityanath who will change your destiny | Patrika News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यह पांच मन्त्र जो बदल देगी आप की तक़दीर !

locationलखनऊPublished: Oct 06, 2017 02:19:55 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

आज का युवा अपने सही मार्ग से भटक जाता हैं ।

Five Mantras of Chief Minister Yogi

आज के युवाओं को कुछ खास मन्त्र दिए जिससे होनहार युवा भटके नहीं । अपने भविष्य को उज्जवल बनाये ।

लखनऊ , हमारे उत्तर प्रदेश में युवाओं की आबादी कई गुना ज्यादा हैं । उसी तरह से बेरोजगारी भी बहुत हैं हर एक दूसरा युवा अच्छी नौकरी चाहता हैं और अपने लिए अपने परिवार के लिए कुछ करना, लेकिन कुछ कमिया रह जाती है ।जिसकी वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाते जिसकी वजह से उनके मन में बहुत सी गलत भावनाये जन्म लेती हैं और आज का युवा अपने सही मार्ग से भटक जाता हैं । उनको सही मार्ग की पहचान हो और वो कुछ लग कर के दिखाए , इसके लिए उत्तर प्रदेश के Chief Minister Yogi Adityanath ने आज के युवाओं को कुछ खास मन्त्र दिए जिससे होनहार युवा भटके नहीं । अपने भविष्य को उज्जवल बनाये ।
Chief Minister Yogi Adityanath बाबा मस्तनाथ विवि के कार्यक्रम में बतौर गुरु बन कर पहुंचे और जहा पर उन्होंने अपने जीवन में आये बहुत से उतार – चढ़ाव के बारे में बच्चो को बताया और कहाकि अगर हम सभी युवा अपने जीवन में सिर्फ पांच बातो का ध्यान रखे तो हमलोग कभी हार नहीं सकते और ना ही हमें कोई हरा सकता हैं उन्होंने युवाओ से कहा हर एक को अपने जीवन में धैर्य, सकारात्मक दृष्टिकोण, संवाद, रचनात्मक कार्य और साथ ही लोकतंत्र में विश्वास जो बहुत जरुरी हैं यह पांच मन्त्र आप के जीवन को मजबूत बनता हैं और कभी गलत राह पर भटने नहीं देता ।
Yogi ने कहाकि हर एक नौजवान के अंदर शिवा जी का रूप हैं शिवा जी जिस तरह से अपने अंदर असीम शक्ति को दबा कर समय समय से प्रयोग करते थे और अपने साथ साथ दुसरो के लिए मिशाल बने है यह हम सभी जानते हैं इस लिए हर एक नौजवान को अपने अंदर की शक्ति को पहचानने की जरुरत हैं ।
> योगी बोले कि धैर्य : ( Patience ) एक युवा को उसके किसी भी प्रकार की मुशीबत में सबसे बड़ा दोस्त साबित होता है। कहते हैंकि अगर किसी भी व्यक्ति में धैर्य और संतोष की इच्छा शक्ति नहीं है तो उसे जीवन में सफल होने में काफी परेशानियों आ सकती है। इसलिए हर नौजवान को जीवन में सफल होना है तो धैर्यवान बनना होगा।

> संवाद : (conversation) यानि की (बात चित करना )उन्होंने कहाकि नौजवान जितना एक-दूसरे से बातचीत करेंगे, उतना ही आपको आगे बढ़ने के रास्ते मिलते जाएंगे। एक दूसरे से बातचीत करने से ही समस्याओं का समाधान बहुत जल्दी निकलता हैं । इसलिए हमने किसी भी समस्या और संकट को लेकर मौन नहीं रहना है, इसको पर संवाद बहुत जरुरी हैं वो करें ताकि समस्याओं में घिरने की जगह उससे बाहर निकलने का रास्ता बनाया जा सके ।

> सकारात्मक दृष्टिकोण : ( Positive attitude) नौजवानों को अगर सफलता को प्राप्त करना है तो कठिन से कठिन संघर्ष का रास्ता अपनाना होगा। यह तभी संभव है, जब आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण से काम करेंगे। अगर आप ने यह सोच लिया कि यह कार्य मैं नहीं कर सकता तो समझ लिए आप हार मान चुके हैं। इसलिए हार न मानें, प्रयास करें। क्योकि मन में एक सही सोच नहीं है तो जीवन में कभी भी आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं ।

> लोकतंत्र में विश्वास : ( Belief in democracy )उन्होंने कहाकि एक नौजवान के अंदर लोकतंत्र की भावन का होना बहुत जरुरी हैं लोकतंत्र यह नहीं है कि मैंने जो बोला, वही सही है, दूसरा जो बोल रहा है, वह भी सही हो सकता है। संवाद ही लोकतंत्र की आधारशिला है। इसलिए हर व्यक्ति को लोकतंत्र में विश्वास रखना चाहिए। अपने साथ साथ दूसरे को भी सुनने की ताकत लोकतंत्र में विश्वास को दिखाती हैं ।

> रचनात्मक कार्य : ( creative work) आज के नौजवान को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ – साथ रचनात्मक कार्य करने की जरूरत है। हर बार नया करने की एक ललक नौजवानो में होनी चाहिए। अगर हर एक नौजवान अपने अंदर इस तरह के विचारो को रखे और अपने बड़े – बूढ़ो से राय का सम्मान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो