scriptपांच सितारा सुविधा वाले टेंट में ठहरकर ले सकते हैं कुंभ का आनंद, जानें क्या है कीमत | Five star hotel type Tent facilities in Kumbh allahabad | Patrika News

पांच सितारा सुविधा वाले टेंट में ठहरकर ले सकते हैं कुंभ का आनंद, जानें क्या है कीमत

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2018 02:53:24 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

इलाहाबाद में होने वाले कुंभ 2019 को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके लिए कई विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कई नए आयोजन से लेकर सुविधाओं तक पर जोर दिया गया है।

rita joshi

पांच सितारा सुविधा वाले टेंट में ठहरकर ले सकते हैं कुंभ का आनंद, जानें क्या है कीमत

लखनऊ. इलाहाबाद में होने वाले कुंभ 2019 को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके लिए कई विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कई नए आयोजन से लेकर सुविधाओं तक पर जोर दिया गया है। श्रद्धालुओं के रुकने के लिए विशेष टेंट व विला का भी इंतजाम किय गया है। इनमें फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं होंगी। उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम और हितकारी प्रोडक्शन एंड क्रिएशन द्वारा एक वेबसाइट तैयार की गई है। इस वेबसाइट www.kumbhtentcity.com पर जाकर श्रद्धालु एडवांस बुकिंग करा सकते हैं। शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में पर्यटन मंत्री रीता जोशी ने इसका उद्घाटन किया।

कुंभ में नजर आएगी भारतीय संस्कृति की विरासत

उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार कुंभ मेला 2019 को भव्य बनाने में जुटी है। इसके लिए कई विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कई नए आयोजन से लेकर सुविधाओं तक पर जोर दिया गया है। इस दौरान रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि कुंभ में भारत की सांस्कृतिक विरासत को चित्र के रूप से दीवारों पर पूरे शहर में प्रदर्शित किया जाएगा, यह पहली बार होगा । इसके अलावा हमने यह भी प्रयास किया है कि हम लेजर शो करेंगे, नदियों में , हेलीकॉप्टर से भी उसको मनोरंजक बनाएंगे.। मुख्यमंत्री जी ने भी पूरी तरीके से कुंभ 2019 को बड़ा बनाने के लिए सारी चीजों पर नजर बनाए रखें है .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान को भी पूरा ध्यान में रखा गया है।
रीता के मुताबिक, विदेशी दूतावासों से भी संपर्क कर रहे हैं जिनको हम सारी तैयारियां के बाद सारी व्यवस्थाओं से भी परिचित कराएंगे हम प्रयास में भी हैं कि विदेश से भी बड़ी संख्या में लोग आए। वह बोलीं, पहली बार कुंभ नगरी में हमारा पर्यटन विभाग कुंभ में टेंट सिटी खड़ा कर रहा है। पीपीपी मोड पर यह सारी चीजें बनाई जा रही है। एक सिटी इंद्र प्रस्थ नाम का बनाया जा रहा है उसके अंदर सड़कें बनेंगी , पार्क बनेंगे ,योगा सेंटर , हवन कुंड बनाए जाएंगे। हम हेलीकॉप्टर की व्यवस्था देंगे जिससे कि पूरे इलाहाबाद के देख सकेंगे। जिसने कुंभ नही देखा उसका जीवन अधूरा है।
देश-विदेश से आने वाले मेहमानों और प्रवासी भारतीयों के ठहरने के लिए कुंभ में विशेष व्यवस्था की जाएगी। पर्यटन मंत्री ने बताया कि कुंभ मेला में हजारों की संख्या में लग्जरी विला से लेकर सुपर डीलक्स, डीलक्स एवं डोरमेट्री, स्विस कॉटेजकी व्यवस्था की जाएगी। अपनी सुविधा के अनुसार श्रद्धालु यहां ठहर सकेंगे।संगम में स्नान क़रने के साथ-साथ श्रद्धालु प्रयाग शहर के दर्शन भी कर सकेंगे, वो भी हवाई। मतलब कुंभ का अद्भुत नजारा हेलीकॉप्टर से भी देखा जा सकेगा।

ये सुविधाएं भी होंगी

प्रयागराज और वाराणसी को जलमार्ग से जोड़ने का भी निर्णय सरकार ने लिया है। गंगा नदी में नौका विहार का रोमांचक सफर कर लोग प्रयाग तक पहुंच सकेंगे। क़ुंभ 2019 में श्रद्धालुओं के लिए योग केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। यही नहीं, सांस्कृतिक मंच के जरिए भारतीय संस्कृति भी दिखाई जाएगी। खाने पीने की बी उच्चतम व्यवस्था होगी। कुंभ में क्रूज, वाटर स्पोर्ट्स, हेलीकॉप्टर राइड जैसे एडवेंचर आप को लुभाने में कामयाब होंगे। लेजर शो भी कुंभ की भव्यता में चार चांद लगाएगा।
जानें क्या है वेबसाइट में

इस वेबसाइट में तीन तरह फाइव स्टार सुविधाओं वाले टेंट हैं। इनमें 12500, 18000 व 25000 रुपये के टेंट बने हैं। इन्हें ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। ठहरने, खाने से लेकर कई सुविधाएं यहां मिलेंगी। ये टेंट कुंभ मेले के पास ही बने होंगे। यहां से पूरा इलाहाबाद घूमने के साधन उपलब्ध रहेंगे।
शाकाहारी पुलिस वालों की ही लगेगी ड्यूटी

कुंभ में इस बार सिर्फ शरीफ पुलिस वालों की ही ड्यूटी लगेगी। सूत्रों के मुताबिक डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी आइजी और डीआइजी रेंज को पत्र लिखकर ड्यूटी के लिए पुलिसकर्मियों का चयन करने में विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। इसमें उन्होंने बीमार पुलिस वालों को भी ड्यूटी में न भेजने की हिदायत दी है। इनमें 35 वर्ष की उम्र से अधिक के सिपाही, 40 वर्ष से अधिक के दीवान और 45 वर्ष की से अधिक के सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की नहीं लगेगी ड्यूटी। वहीं मूल रूप से इलाहाबाद जिले के रहने वाले पुलिसकर्मियों की भी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ पुलिसकर्मियों की ही ड्यूटी लगाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो