scriptFixed Deposit Interest Rate Hike invest will get great returns | फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाएं बढ़िया रिटर्न, इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें | Patrika News

फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाएं बढ़िया रिटर्न, इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें

Fixed Deposit Interest Rate अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते हैं तो एक अच्छी खबर है। इन दो बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज को बढ़ाया है। इन बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट में इनवेस्ट कर आप कुछ पैसा कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य निजी और सरकारी बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दरों को जानें।

लखनऊ

Published: February 21, 2022 12:10:41 pm

पुराने वक्त से ही व्यक्ति इमरजेंसी के लिए कुछ फंड बचाकर रखता है। या फिर कहीं निवेश करता है। जिससे बुरे वक्त में वह बचाया हुआ धन काम आ सके। इस वक्त फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का बहुत ही अच्छा मौका है। कई निजी क्षेत्र और सरकारी बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। जिसमें एसबीआई और एचडीएफसी बैंक प्रमुख हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में इस पर बचत खाते से अधिक ब्याज मिलता है। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज सामान्य नागरिक से कुछ अधिक होता है तो तैयार हो जाइए अगर आपको कुछ धन इनवेस्ट करना है तो इन बैंकों में अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट करा सकते हैं।
फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाएं बढ़िया रिटर्न, इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें
फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाएं बढ़िया रिटर्न, इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें
फिक्स्ड डिपॉजिट कराने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा ब्याज दे रहा है। इसके अतिरिक्त कई निजी बैंक है जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर भारी ब्याज देते हैं। जैसे, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक, यस बैंक, डीसीबी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, बंधन बैंक और धनलक्ष्मी बैंक की एक लम्बी लाइन हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी की राखी पाल की कहानी बनी मिसाल, शार्क टैंक इंडिया शो के जज हुए प्रभावित स्टार्टअप में किया ढेर सारा इनवेस्ट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का फिक्स्ड डिपॉजिट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट पर अपने सामान्य ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल के बीच की अवधि के लिए 2.9 फीसद से 5.5 फीसद तक का ब्याज देगा। वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 50 बेसिस प्वाइंट का फायदा मिलेाग। यानि 3.4 फीसद से 6.30 फीसद तक ब्याज मिलेगा।
एसबीआई वीकेयर (SBI WECARE) डिपॉजिट स्कीम

इसके अतिरिक्त स्टेट बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसका नाम है स्पेशल एसबीआई वीकेयर (SBI WECARE) डिपॉजिट स्कीम है। यह योजना 30 सितंबर 2022 तक ही लागू है। इसमें सीनियर सिटीजन को उनकी रिटेल एफडी पर 5 साल और ज्यादा की अवधि के लिए मौजूदा 50 बेसिस प्वॉइंट्स के अलावा अतिरिक्त 30 बेसिस प्वॉइंट्स का भुगतान होगा।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया है।

यह भी पढ़ें

यह है वो चार खतरनाक ऐप अगर चूके तो सेकेंडों में कर देंगे आपका बैंक खाता खाली

एचडीएफसी बैंक की एफडी पर नई ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक 7 दिन से 10 साल के बीच की एफडी पर 2.50 फीसद से 5.60 फीसद तक ब्याज देता है। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन्स को 7 दिन से 10 साल के बीच की एफडी पर 3 फीसद से 6.35 फीसद तक ब्याज देता है।
निजी बैंक में एफडी की ब्याज दरें जानें

इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6 फीसदी का ब्याज देते हैं। यस बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। डीसीबी बैंक एक साल की FD पर 5.55 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक साल की एफडी पर 5.52 फीसद तो बंधन बैंक 5.52 फीसद का इंटरेस्ट दे रहा है। और धनलक्ष्मी बैंक एक साल की एफडी पर 5.15 फीसद का ब्याज दे रहा है।
निजी बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट कितना सुरक्षित जानें

आमतौर पर निजी बैंक ज्यादा से ज्यादा डिपॉजिट जुटाने के लिए अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। आरबीआई की सब्सिडियरी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से पांच लाख रुपए तक की FD पर इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। मतलब है कि 5 लाख रुपए तक की एफडी बिल्कुल सुरक्षित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.